ये जानकर हो जाएंगे हैरान!

दुनिया को जितना अधिक जानेंगे, उतना ही आश्चर्य होगा. यहां हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ रोचक तथ्यों के बारे में, जिसे आप शायद ही जानते हों.

  1. शनि ग्रह का घनत्व इतना कम है कि यदि कांच के किसी विशालकाय बर्तन में पानी भरकर शनि को उसमें डाला जाए तो वह उसमें तैरने लगेगा.
  2. हमारे सभी ग्रहों में वृहस्पति ग्रह यानी गुरु ग्रह इतना बड़ा है कि सौरमंडल के सारे ग्रह उसके भीतर समा सकते हैं.
  3. पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका नाम किसी देवता के नाम पर नहीं रखा गया वरना सारे ग्रह और सूर्य तक भी देवताओं के नाम से हैं.
  4. जब भी कोई अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष से वापस आता है तो उसकी लम्बाई 2 इंच तक बढ़ जाती है क्योंकि गुरुत्वाकर्षण के बिना हमारी रीड़ की लचीली हड्डियां फैलने लगती हैं.
  5. हमारे पेट में यदि खाना पचाने वाले स्पर्शक न होते तो पेट स्वयं को ही पचा लेता.
  6. अब तक का सबसे भारी हैलस्टोन यानी आसमान से गिरने वाला ओला बांग्लादेश में 1986 में गिरा था, जो एक किलो का था.
  7. दुनिया का सबसे पहला कैमरा 1994 में बना था. इस बात पर आपको आश्चर्य हो सकता है कि तब लोगों को फोटो खिंचाने के लिए 8 घंटे तक कैमरे के सामने बैठना पड़ता था.
  8. क्विक सिल्वर जिसको हम पारा कहते हैं, यह तरल रूप में होती है और इतनी भारी होती है कि इसमें लोहा भी तैर सकता है.
  9. क्या आप यह जानते हैं कि इंसान अपने दिमाग में विकिपीडिया से भी 5 गुना अधिक जानकारी रख सकता है.
  10. जैसे हमारे फिंगर प्रिंट अलग-अलग होते हैं, वैसे ही हमारी जीभ के प्रिंट भी अलग-अलग होते हैं यानी पूरी दुनिया में एक ही तरह की दो जीभ नहीं हो सकती.
  11. अभी तक हम यही जानते रहे हैं कि पूरे ब्रह्मांड में सबसे अधिक गर्म सूर्य ही है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आकाश से गिरने वाली एक बोल्ट बिजली में सूरज की सतह से पांच गुना ज्यादा गर्मी होती है.
  12. पेड़ में छेद करने वाला कठफोड़वा गुरुत्वाकर्षण के मुकाबले 1000 गुना ज्यादा तेजी से अपने सर को आगे-पीछे करता है.
  13. आपने आफिस या स्कूल में कॉटेज की इस्तेमाल तो देखा ही होगा लेकिन क्या आपको मालूम है कि एचपी प्रिंटर की काली स्याही की कीमत खून से भी ज्यादा महंगी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *