Home > सेहत > सेहत के साथ बालों और त्वचा के लिए भी राम बाण है पानी

सेहत के साथ बालों और त्वचा के लिए भी राम बाण है पानी

पानी न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि पाचन को दुरुस्त करता है, मस्तिष्क को फायदा पहुंचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है।

सेहत के साथ बालों और त्वचा के लिए भी राम बाण है पानी
X

उदय सर्वोदय

'जल ही जीवन है', ये सिर्फ एक कहावत ही नहीं है बल्कि ये पूरी तरह चरितार्थ है । पानी ऐसी चीज है, जिसके बिना जीवन की कल्पना तक नहीं कर सकते। यह न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि पाचन को दुरुस्त करता है, मस्तिष्क को फायदा पहुंचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। कई तरह की शारीरिक समस्याएं केवल भरपूर मात्रा में पानी पीने से ही दूर हो जाती हैं। यही कारण है कि आपको दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे भी कई देखे गए हैं।

कई लोग अपनी दिनचर्या की शुरुआत सुबह उठकर पानी पीने से करते हैं। बात शुरू हुई है पानी की, तो इस लेख में हम पानी के फायदे के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इस लेख में सिर्फ स्वास्थ्य के लिए पानी के फायदे ही नहीं है, बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी पानी के फायदे बताए गए हैं।

पानी पीने के फायदे –

* शरीर के तरल को संतुलित रखता है

हमारे शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए, एक स्वस्थ शरीर के लिए पानी खास भूमिका निभाता है। इससे शरीर का पाचन तंत्र, सैलाइवा यानी लार, गैस्ट्रिक जूस, अग्नाशय के रस, पित्त के रस के उत्पादन करने में मदद मिलती है। वहीं, पानी शरीर के तापमान को सामान्य रखने में भी मदद करता है। यह शरीर को ठीक से क्रिया करने में भी मदद करता है। आपको बता दें कि हमारा मस्तिष्क और हृदय 73 प्रतिशत पानी का होता है और फेफड़े 83 प्रतिशत। इसके अलावा त्वचा 64 प्रतिशत, किडनी 79 प्रतिशत और यहां तक की हड्डियों में भी 31 प्रतिशत पानी होता है । ऐसे में पानी की कमी होने से शरीर के ये अंग ठीक से काम करना बंद कर सकते हैं। इसलिए, जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

* मांसपेशियों को मजबूत बनाता है

हमारी मांसपेशियों में 75 प्रतिशत पानी होता है। मांसपेशियां ठीक से काम करें इसके लिए जरूरी है कि इन्हें उचित मात्रा में पानी मिले। पानी की कमी होने से आपको मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन हो सकती है। इसलिए, जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

* पाचन ठीक कर और कब्ज दूर करता है

किडनी ठीक से काम करे इसके लिए पानी की जरूरत ज्यादा होती है। शरीर में पानी की कमी होगी, तो किडनी भी ठीक से काम नहीं कर पाएगी। जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलने में भी मुश्किल हो सकती है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पीना जरूरी है। पानी पीने से आपकी किडनी ठीक से काम करती है, जिससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त होती है। इसके अलावा, अगर आपको कब्ज की समस्या होती है, तो आप खूब पानी पिएं। इससे आपका पाचन ठीक रहेगा और कब्ज की समस्या दूर होगी ।

* वजन कम करता है

पानी वजन को संतुलित करने में भी सहायक हो सकता है। पानी न सिर्फ शरीर के फैट को भी कम करने में सहायक हो सकता है, बल्कि वजन कम करने में भी उपयोगी हो सकता है। दरअसल, पर्याप्त पानी पीने से व्यक्ति को अधिक भूख नहीं लगती, जिससे व्यक्ति कम खाता है और जिस कारण व्यक्ति का वजन संतुलित रह सकता है। साथ ही मोटापा बढ़ने का जोखिम भी कम हो सकता है।

* शरीर को करे डिटॉक्सीफाई

पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी किडनी ठीक से काम करेगी, जिससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलने में मदद मिलेगी ।

* सिर दर्द से राहत दिलाए पानी

जब आपका शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है, तो सिर में दर्द हो सकता है। ऐसे में सिर दर्द से बचने के लिए जरूरी है कि आप खुद को पूरी तरह हाइड्रेट रखें । सिर दर्द में पानी पीने से राहत मिल सकती है। इसलिए, दिन में आठ से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।

* रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जब पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन दूर होते हैं, तो शरीर भली प्रकार से काम करता है। पानी उन सभी चीजों को दूर करने में मदद करता है, जो आपके इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

* एनर्जी बनाए रखता है

अगर किसी को कमजोरी या सुस्ती की समस्या हो, तो पानी पी लेना स्वस्थ विकल्प हो सकता है। डॉक्टरों की मानें तो जब शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेट रहता है, तो लाल रक्त कोशिकाओं में होने वाली ऑक्सीजन एक्सचेंज की प्रक्रिया में सुधार हो सकता है। जिस कारण व्यक्ति को एनर्जी मिल सकती है।

त्वचा के लिए पानी के फायदे –

जब आप अंदर से स्वस्थ रहेंगे, तो बाहर से भी स्वस्थ दिखेंगे। शरीर स्वस्थ रहने से पानी आपकी त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। त्वचा के लिए पानी पीने के फायदे जानना भी अहम् है।

* एजिंग और रिंकल को कम करे पानी

त्वचा को मॉइस्चर और कोशिकाओं को पोषण देने के लिए पानी जरूरी होता है। यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं को दुरुस्त कर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है, जिससे एजिंग और रिंकल दूर रहते हैं।

त्वचा को जवां और रिंकल फ्री बनाए रखना चाहते हैं, तो दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, दिन में कम से कम दो बार चेहरे को पानी से धोने पर भी त्वचा तरोताजा रहती है। आप त्वचा पर बर्फ का टुकड़ा भी रगड़ सकते हैं। एजिंग और रिंकल होने पर बर्फ रगड़ने से त्वचा पर काफी अच्छा असर पड़ता है।

*सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा रोग से बचाए पानी

पानी से सोराइसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्या से बचा सकता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म और पाचन प्रक्रिया को ठीक करता है, जिससे आपकी त्वचा ठीक रहती है। आपको बता दें कि सोराइसिस त्वचा की ऐसी बीमारी है, जिसमें त्वचा रूखी हो जाती है और इस पर रैशेज पड़ जाते हैं। वहीं, एक्जिमा में भी त्वचा रूखी हो जाती है और बार-बार खुजली करने का मन करता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इस बीमारी में त्वचा के ऊपरी भाग में नमी की कमी हो जाती है। यही, कारण है कि पानी से त्वचा में नमी बनती है और इस बीमारी से बचाव होता है।

एग्जिमा और सोराइसिस से बचाव के लिए आपको दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसके अलावा, गर्म पानी से नहाने से भी इस समस्या से राहत मिलती है।

* त्वचा को बनाए चमकदार

हर किसी को चमकदार त्वचा पाने की चाहत होती है। ऐसे में रूखी और बेजान त्वचा को चमकदार बनाने के लिए पानी एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। जैसा कि हमने बताया पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपके शरीर से टॉक्सिन दूर भी करता है। इस वजह से आपको ग्लोइंग त्वचा मिलती है।

चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं, बस दिन भर में आठ से 10 गिलास पानी पीना होगा। अगर आपका पानी पीने का मन नहीं करता, तो नींबू पानी या फिर शिकंजी के रूप में भी पानी का सेवन कर सकते हैं।

*रोमछिद्रों के लिए

त्वचा की सतह पर छोटे-छोटे छिद्र जब बंद होने लगते हैं, तो त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में खुले रोमछिद्रों को बंद होने से बचाने के लिए गुनगुने पानी और हलके क्लीनजर से चेहरा साफ करना उपयोगी हो सकता है। चाहें तो स्टीम यानी भाप भी चेहरे पर ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि भाप लेते वक्त पूरी सावधानी बरतें।

जब भी आप गुनगुने पानी से चेहरा धोती हैं, तो रोमछिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में गुनगुने पानी से चेहरा धोने के बाद आप ठंडे पानी को चेहरे पर छिड़कें। ठंडा पानी रोमछिद्रों को भरकर त्वचा में कसावट लाने का काम करता है।

* मुंहासों से बचाए पानी

आज की असंतुलित जीवनशैली और खानपान में लापरवाही के चलते चेहरे पर मुंहासे निकलना आम हो गया है। ज्यादातर लोगों को चेहरे पर मुंहासों की समस्या होती ही रहती है। ऐसे में पानी चमत्कारी फायदा करता है। भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से मुंहासों को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि मुंहासे होने का अहम कारणों में पेट और पाचन संबंधी समस्याएं भी शामिल हैं। जब आपका पेट खराब रहता है, तो चेहरे पर मुंहासे निकलने लग सकते हैं। ऐसे में पानी आपका पेट साफ रखने में मदद कर सकता है, जिससे मुंहासों से बचाव हो सकता है।

हर बार की तरह आप दिन में आठ से 10 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा, सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से आपको फायदा पहुंचेगा। इसके अलावा, पानी पीने के साथ-साथ मुंहासे दूर करने के लिए आप गर्म पानी की भांप भी ले सकते हैं।

बालों के लिए पानी के फायदे –

खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती है, जिसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, जिनमें से कुछ कारगर साबित हो जाते हैं, तो कुछ असर नहीं दिखा पाते। हम बालों के लिए भी पानी के लाभ जानेंगे कि किस तरह पानी बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। बालों के लिए पानी के फायदे :

* मजबूत और चमकदार बाल बनाए पानी

आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में पानी अहम भूमिका निभाता है। लोगों का मानना है कि ठंडे पानी से सिर धोने से बाल मजबूत और चमकदार हो सकते हैं। ठंडा पानी बालों के क्यूटिकल्स में कसाव ला सकता है, जिससे बाल ज्यादा मुलायम व चमकदार हो सकते हैं। इसके अलावा, यह गंदगी को सिर पर जमा होने से भी रोक सकता है, जिससे बाल टूटने से बच सकते हैं और इनमें मजबूती आ सकती है। ध्यान रहे कि गर्म पानी से बाल न धोएं, ठंड के दिनों में बाल धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग किया जा सकता है।

* बेजान बालों के लिए पानी

पानी में कई मिनरल्स होते हैं, जो आपके बालों को पोषण देते हैं। ऐसे में ये पोषक तत्व आपके बेजान बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं और इनमें नई जान डालने का काम करते हैं।

* हेयर सेटिंग लोशन

आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी का इस्तेमाल हेयर सेटिंग लोशन के तौर पर भी किया है। जब आप हल्के गीले बालों को सेट करेंगे, तो वो अच्छी तरह सेट हो जाते हैं। बालों में अच्छी वेव लाने के लिए आप पानी का इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

• सबसे पहले बालों में पानी लगाकर बालों को चार हिस्सों में बांट लें।

• फिर चारों हिस्सों को ऊपर की तरफ फोल्ड करते हुए बन बना लें और पिन लगा दें।

• अब बालों के इन बन को ब्लो ड्राई करें और फिर पिन हटाकर बालों को खोल दें। आपके वेव बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे।

* बालों की ग्रोथ करे पानी

पानी में प्राकृतिक रूप से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ होने में मदद करते हैं। इसके लिए आप दिन भर में तकरीबन दो लीटर पानी जरूर पिएं, ताकि आपके बालों की ग्रोथ अच्छी तरह हो सके।

बहुत अधिक पानी न पिएं –

इसमें कोई शक नहीं कि पानी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि बहुत अधिक पानी पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं :

• इसमें कोई शक नहीं है कि सही पाचन के लिए पानी पीना जरूरी है, लेकिन ज्यादा पानी पीने से पाचन प्रक्रिया बिगड़ भी सकती है। इससे खाना पचने में देरी हो सकती है, जिस कारण पेट से जुड़े रोग होने का खतरा बढ़ सकता है।

• इसके अलावा, जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया होने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा होने पर शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है। इस वजह से दिमाग पर भी असर पड़ता है।

• वहीं, जिन लोगों की हाल ही में हृदय से संबंधित सर्जरी हुई हो, उनमें से कुछ मामलों में डॉक्टर कम पानी पीने की सलाह देते हैं।

• इसके अलावा, ज्यादा पानी पीने से आपको बार-बार पेशाब लगता है, जिससे नींद आने में परेशानी हो सकती है, जिसका प्रभाव रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी पड़ सकता है।

एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं। रोजाना आठ से दस गिलास पानी आपको तंदुरुस्त बना सकता है। इसलिए, अगर आप भरपूर मात्रा में पानी नहीं पीते, तो आज से पीना शुरू कर दें ।

Updated : 16 April 2021 7:57 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top