Top
Home > सेहत > फायदा ही नहीं, नुकसान भी कर सकता है इसका ज्यादा सेवन !

फायदा ही नहीं, नुकसान भी कर सकता है इसका ज्यादा सेवन !

ऐसा माना जाता है कि किसी भी चीज़ की अधिकता अच्छी नहीं होती, ऐसा ही कुछ लौंग के सेवन को लेकर भी है। लौंग का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

फायदा ही नहीं, नुकसान भी कर सकता है इसका ज्यादा सेवन !
X

उदय सर्वोदय

ऐसा माना जाता है कि किसी भी चीज़ की अधिकता अच्छी नहीं होती, ऐसा ही कुछ लौंग के सेवन को लेकर भी है। लौंग के सेवन से शरीर को फायदा ही नहीं, नुकसान भी हो सकता है। लौंग का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए, खासकर गर्मी के मौसम में।

अभी तक आपने लौंग खाने के फायदों के बारे में ही सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मामलों में लौंग का सेवन काफी नुकसानदेह भी साबित हो सकता है ? कुछ लोग बिना इसके नुकसान के बारे में सोचे, माउथ फ्रेशनर के तौर पर दिन भर लौंग चबाते हैं, तो वहीं कुछ लोग भोजन में भी लौंग का बहुत अधिक सेवन करते हैं। ऐसे लोगों को लौंग के अत्यधिक सेवन से जुड़े इन नुकसानों के बारे में भी जानने की ज़रूरत है।

* लौंग के सेवन से शरीर में ग्लूकोज़ का लेवल कम हो सकता है। इसलिए उन लोगों को लौंग का सेवन कम ही करना चाहिए, जिनके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा कम रहती हो।

* लौंग का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए, जिनको ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे हीमोफीलिया की बीमारी है। लौंग में खून को पतला करने के गुण होते हैं ,जिससे कटने या छिलने पर ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है।

* लौंग का ज्यादा सेवन करने से किडनी और लिवर को भी नुकसान हो सकता है। इसकी तासीर बहुत गर्म होती है जिसके चलते लिवर, किडनी और पेट की परेशानी होने का खतरा रहता है।

* गर्भावस्था में लौंग का सेवन ज्यादा करने से शुरूआती दिनों में ब्लीडिंग होने की संभावना होती है। साथ ही जो प्रसूताएं बच्चे को दूध पिलाती हैं उनके दूध के ज़रिये बच्चे तक इसका असर पहुंच सकता है, जिससे बच्चे को भी एलर्जी सहित कई और दिक्कतें होने का खतरा होता है।

* लौंग के ज्यादा सेवन से आंखों में जलन होने की परेशानी हो सकती है , इसलिए इसके अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए।

* लौंग के अत्यधिक सेवन से शरीर में एलर्जी होने का खतरा भी बना रहता है ,इसलिए लौंग का सेवन सोच-समझ कर करें।

* ज्यादा मात्रा में लौंग का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक हॉर्मोन कम हो सकता है ,जिससे पौरुष शक्ति कम होने की संभावना होती है।

Updated : 2021-03-25T14:10:42+05:30
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top