Home > सेहत > बस आधे घंटे की मॉर्निंग वॉक देगी आपको ढेर सारे फायदे

बस आधे घंटे की मॉर्निंग वॉक देगी आपको ढेर सारे फायदे

सुबह 30 मिनट की सैर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। वॉक के लिए आपको किसी की मदद या किसी तरह के टूल्‍स की जरूरत भी नहीं होती है ।

बस आधे घंटे की मॉर्निंग वॉक देगी आपको ढेर सारे फायदे
X

उदय सर्वोदय

सेहत से बढ़कर कोई कीमती चीज़ नहीं होती है। अगर आप अपनी सेहत को लाइफ लॉन्ग ठीक रखना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी नहीं कि आप जिम जाकर ही खुद को फिट रखें। अगर आप रोज सुबह आधे घंटे अपने लिए निकालें और खुली हवा में वॉक के लिए जाएं तो यह आदत आपको ताउम्र सेहतमंद रख सकती है। वॉक के लिए आपको ना तो किसी की मदद की जरूरत होती है और ना ही किसी तरह के टूल्‍स या मशीन की। अगर आप सुबह की सैर को अपने जीवन में प्रायोरिटी दें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। आइए जानते हैं कि 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक आपके शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है। ।

* अगर आप रोजाना सुबह की सैर करते हैं तो इससे आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को काफी फायदा मिलता है। रोजाना की यह आदत आपके जोड़ों के दर्द और जकड़न से आपको राहत दिला सकती है। ऐसे में अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रस्‍त हैं या आपके शरीर में दर्द की शिकायत रहती है तो आप जरूर सुबह आधे घंटे की सैर पर जाएं।

*डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह की सैर बहुत ही जरूरी है। यह बीमारी दरअसल खराब लाइफ स्‍टाइल की वजह से होता है और इसे ठीक रखने का भी एक मात्र उपाय खान पान में बदलाव और ऐक्टिव लाइफ स्‍टाइल है।

* प्रतिदिन अगर आप सुबह 30 मिनट की वॉक करते हैं तो यह आपके दिनभर की एनर्जी को बूस्‍ट रखता है। एक स्‍टडी के मुताबिक, अगर आप घर के बाहर 20 मिनट भी वॉक करते हैं तो आप खुद को ज्‍यादा उर्जावान पाते हैं। ऐसे में 30 मिनट की आउटडोर वॉक हर किसी को जरूर करनी चाहिए।

* अगर आप सुबह 30 मिनट सैर पर जाते है तो यह आपके शारीरिक सेहत को ठीक रखने के साथ साथ आपके मूड को भी अच्‍छा रखता है। इसके अलावा, यह स्‍ट्रेस को दूर रखता है, तनाव और चिंता को कम करता है, थकान की समस्‍या घटती है और डिप्रेशन और अवसाद से आप

* सुबह की वॉक आपके वजन को कम रखने के लिए भी जरूरी है। आधे घंटे की सैर से 150 कैलरी बर्न होता है। ऐसे में अगर आप भोजन में कम कैलरी लें तो आप आसानी से वॉक कर वेट कम कर सकते हैं।

*एक शोध के मुताबिक, अगर आप रोजाना 30 मिनट वॉक करते हैं तो 19 प्रतिशत हार्ट की समस्‍या से खुद को बचा सकते हैं। अगर आप डायबटीज के पेशेंट हैं तो यह आपके ब्‍लड शुगर लेबल को भी ठीक रखता है।

* साल 2017 के एक शोध में यह पाया गया कि 55 से 65 साल के लोगों को रात की नींद में दिक्‍कत आती है। ऐसे में जिन लोगों ने सुबह 30 मिनट की सैर को अपनी दिनचर्या में शामिल किया उनकी रात की नींद में बहुत फायदा देखने को मिला।

*जब आप सुबह 30 मिनट खुली हवा में सैर करते हैं तो आपके मस्तिष्‍क को ऑक्‍सीजन की बेहतर सप्लाई मिलती है जिससे रक्‍त संचार में सुधार आता है और आपकी मेमोरी मजबूत रहती है।

*रोजाना सुबह की सैर आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखता है। जब आप सुबह सैर करते हैं तो पूरे शरीर में रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है जिससे इम्‍युनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग रहती है। इम्‍युनिटी में सुधार आने से आपका शरीर बाहरी संक्रमणों का बेहतर ढंग से मुकाबला कर पाता है और आपको हेल्‍दी रख पाता है।

Updated : 30 March 2021 3:44 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top