Home > सेहत > सुबह सिर्फ एक गिलास पानी से करें दिन की शुरुआत

सुबह सिर्फ एक गिलास पानी से करें दिन की शुरुआत

शरीर को ठीक से काम करने और स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए पानी का संतुलन बनाए रखना जरूरी है।

सुबह सिर्फ एक गिलास पानी से करें दिन की शुरुआत
X

उदय सर्वोदय

इस पृथ्‍वी पर ही नहीं, हमारे शरीर के भी एक तिहाई हिस्‍से में पानी है। शरीर को ठीक से काम करने और स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए पानी का संतुलन बनाए रखना जरूरी है।

पानी हमारे लिए बहुत जरूरी है, हम पृथ्वी पर पानी के बिना जीवन जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते। हमारे शरीर को पानी की जरूरत केवल प्यास बुझाने के लिए ही नहीं होती है, बल्कि पानी हमारे पूरे शरीर के कामकाज को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है।

विशेषज्ञों की मानें तो मानव शरीर लगभग 70 प्रतिशत तक पानी से बना हैं। मनुष्य के शरीर के अधिकतर अंगों में पानी पाया जाता है। बेहद कम लोग जानते होंगे, लेकिन ठोस और कड़ी महसूस होने वाली हमारी हड्डियों में भी 22% पानी होता है। हमारे दांतों में 10%, स्किन में 20%, दिमाग में 74.5%, मांसपेशियों में 75.6% जबकि खून में 83% पानी होता है।

हम यहां आपको बता रहे हैं कि पानी का हमारे जीवन में क्या महत्व है, यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है, और सुबह खाली पेट पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी है।

सुबह की शुरुआत 1 गिलास पानी से करना क्यों जरूरी है

विशेषज्ञ बताते हैं, सुबह की शुरुआत 1 गिलास पानी से करने से, न सिर्फ पेट की सफाई करने में मदद मिलती है, बल्कि यह लंबे समय में कई बीमारियों के जोखिम को कम करता है। वहीं दूसरी ओर सुबह खाली पेट पानी पीना आपके कोलन को शुद्ध करता है। साथ ही यह पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने के लिए पेट की क्षमता में सुधार करता है।

पानी आपके रक्त से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी देखने को मिलता है।

आपको दिन में कितना पानी पीने की जरूरत है

हर दिन आप अपनी सांस, पसीना, मूत्र और मल त्याग के माध्यम से अपने शरीर से पानी को बाहर निकाल देते हैं। आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की जरूरत होती है।

अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन के अनुसार हर रोज आवश्‍यक पानी की मात्रा है।

पुरुषों के लिए एक दिन में लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) तरल पदार्थ

महिलाओं के लिए एक दिन में लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) तरल पदार्थ

विशेषज्ञ दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। इसे याद रखना आसान है और यह एक उचित लक्ष्य है।

Updated : 2 April 2021 8:06 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top