Top
Home > सेहत > दही एक फायदे अनेक

दही एक फायदे अनेक

दही का नियमित रूप से सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। इसे सौंदर्य में निखार लाने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता रहा है।

दही एक फायदे अनेक
X

उदय सर्वोदय

गर्मी का मौसम सिर्फ हमारी त्वचा पर ही नहीं बल्कि हमारे पाचन पर भी असर डालता है जिसका सीधा सम्बन्ध हमारी सेहत से होता है। गर्मी आते ही हम उन खाद्य पदार्थों की तलाश में जुट जाते हैं जिनका सेवन शरीर को ठंडक पहुंचाता हो। जब बात शरीर को ठंडक देने वाले खाद्य पदार्थों की हो रही हो ताे जहन में सबसे पहला नाम आता है दही का। एक अध्ययन के अनुसार दही का सेवन न केवल तेज गर्मी से होने वाले नुकसान से हमें सुरक्षित रखता है, साथ ही इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को कई मायनों में लाभ पहुंचा सकते हैं। दांतों के स्वास्थय की बात हो या फिर शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखने की, दही हर मामले में लोगों की पहली पसंद है।

आयुर्वेद के नजरिए से दही के सेवन से होने वाले लाभ -

आयुर्वेद में दही से होने वाले कई प्रकार के फायदों का जिक्र मिलता है। दही को रोचन के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जाता है, मतलब स्वाद के साथ इसमें स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी समाहित होते हैं। इसमें मौजूद वाताजित गुण वात को संतुलित करने में सहायक है। गर्मी के मौसम में दही का नियमित रूप से सेवन करना पेट को ठीक रखने और लू एंव तापमान बढ़ने के कारण शरीर को होने वाली समस्याओं से हमें सुरक्षित रखता है। रात के समय दही के सेवन से बचना चाहिए।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है -

दही में कुछ ऐसे गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो श्वेत रक्त कोशिकाओं की मात्रा को बढ़ा देते हैं। यह कोशिकाएं संक्रमण से हमारे शरीर को सुरक्षित रखती हैं। यही कारण है कि दही को प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में वर्षों से सेवन में लाया जा रहा है। मौजूदा समय में कोरोना जैसी महामारी के बीच, जहां हर तरफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है, ऐसे में दही के सेवन से लाभ ही लाभ हैं।

त्वचा की रंगत निखारे -

दही को सौंदर्य में निखार लाने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता रहा है। दही का सेवन करने और इसे त्वचा पर लगाने, दोनों से ही लाभ मिलता है। ब्लीच के रूप में भी योगर्ट को प्रयोग में लाया जाता है, यह त्वचा की रंगत में सुधार करने में मददगार है। दही में हल्दी मिलाकर लगाने की भी सलाह दी जाती है।

पाचन सुधारे-

दही का नियमित रूप से सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ पेट को हल्का बनाए रखने में सहायक हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग खाने के साथ दही का सेवन करते हैं।

देखा आपने, एक दही के सेवन से कितने सारे फायदे हैं। अगर आपने अभी तक दही का सेवन करना नहीं शुरू किया है तो आज ही से शुरू करें, ये आपको गर्मी के मौसम में बहुत फायदे पहुंचाएगी।

Updated : 24 March 2021 7:36 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top