Top
Home > प्रमुख ख़बरें > 31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएंगे एसबीआई के पुराने डेबिट कार्ड

31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएंगे एसबीआई के पुराने डेबिट कार्ड

31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएंगे एसबीआई के पुराने डेबिट कार्ड
X

अगर आप भी यूज कर रहे हैं डेबिट कार्ड तो सावधान हो जाएं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया समेत तमाम बैंकों ने अपने ग्राहकों को इस बात के लिए सूचित किया है कि वे अपने पुराने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड जल्द ही बदलवा लें, क्योंकि 31 दिसंबर 2018 से ये डेबिट कार्ड बंद हो जाएंगे। लिहाजा, असुविधा से बचने के लिए सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को सूचना जारी कर दी है। आरबीआई के मुताबिक सभी बैंकों को उनसे अपने मैजिस्ट्रिप, यानी मैग्नेटिक डेबिट कार्ड को ईएमवी चीप डेबिट कार्ड में बदलने के लिए काफी पहले से सूचित कर दिया गया था। इसके बाद से ही सभी बैंकों ने अपने अपने ग्राहकों से मैग्नेटिक डेबिट कार्ड वापस लेकर, उन्हें ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड देने की शुरुआत कर दी।

सीलिंग का आपातकाल, कैट ने गृह मंत्री से रोक का ऑर्डिनेंस लाने की मांग की

बैंक की तरफ से ट्विटर पर यह भी बताया गया कि डेबिट कार्ड का कन्वर्जन प्रोसेस पूरी तरह सुरक्षित हैं। जिन ग्राहकों के पास एसबीआई का पुराना मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड है, वह इसे ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से 31 दिसंबर तक बदल सकते हैं।आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक 31 दिसंबर, 2018 के बाद ऐसे कार्ड एटीएम में एक्सेप्ट नहीं किए जाएंगे। साथ ही यह कार्ड किसी भी स्वाइप मशीन में भी काम नहीं करेंगे। बाद में मैग्नेटिक कार्ड चला रहे ग्राहकों के लिए काफी परेशानी होगी। साथ ही कार्ड को बदलने के लिए भी उन्हें भारी भीड़ का सामना भी करना पड़ सकता है। लिहाजा, समय रहते अपने डेबिट कार्ड को अपने बैंक में जाकर ईएमवी चिप वाला कार्ड आप सभी ले सकते हैं।

प्रियंका-निक की शादी में शरीक होंगे पीएम मोदी !

बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े लोगों की मानें, तो ईएमवी चिप कार्ड हैकिंग और ऑनलाइन फ्रॉड रोकने में कारगर साबित होती है। चीप वाले कार्ड पर एक छोटी चिप होती है, जिसमें पूरी अकाउंट डिटेल अपडेट रहती है। इस कार्ड से ट्रांजैक्शन के दौरान वैरिफाई करने के लिए यूनिक ट्रांजेक्शन कोड जनरेट होता है, जो उनकी सेफ्टी के लिए होता है। लेकिन, मैग्नेटिक कार्ड में ऐसा कोई सिक्योरिटी सिस्टम नहीं है।

Updated : 24 Nov 2018 11:13 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top