Top
Home > राज्यवार > गुजरात > गुजरात की एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 5 की मौत 57 घायल

गुजरात की एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 5 की मौत 57 घायल

गुजरात की एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 5 की मौत 57 घायल
X

ब्यूरो रिपोर्ट

भरूच: गुजरात के दहेजमें एक केमिकल फैक्ट्री में हुएभीषण विस्फोट से लगी आग में 5 लोगों की मौत होगई जबकि 57 लोग घायल हो गए हैं। यहविस्फोट दहेज के इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित एक फैक्ट्री में हुआ।

तस्वीरों में देखा जा सकता है जय केमिकल प्लांट के ऊपर से धुएँ का एक बड़ा गुबार उठ रहा है धमाके बाद झुलसे हुए कर्मचारी फैक्ट्री से बाहर भागे थे। इसकी तस्वीरें भी सामने आईं। फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां आग बुझाने के काम में जुटीं। हादसा बुधवार दोपहर करीब 12 बजे हुआ।



लोगों ने बतायाकि एंबुलेंस को भी फोन किया गया था, लेकिन वह वक्त पर नहीं पहुंची। इसके चलते झुलसे हुए वर्कर तड़पते रहे। धमाकेके बाद आसपास के इलाकों को सील कर दिया गया है।

भरूच जिले केपुलिस अधीक्षक आर. वी. चूडास्मा ने बताया कि, ‘‘अभी तक 5 कर्मियों केमरने की पुष्टि हुई है। फैक्ट्री से कुछ शव बरामद हुए हैं जबकि अन्य की मौतअस्पताल में हुई। 40 जख्मी कर्मियोंको भरूच और वडोदरा के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।‘’

वहीं जिले के कलेक्टर ने बताया, 'आग को बुझा लिया गया है, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि इस फैक्ट्री परिसर में अति ज्वलनशील केमिकल स्टोर किए गए थे, एहतिहायत के तौर पर हमने आस पास के दो गांवों के 4800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।'

यह केमिकल टैंक ब्लास्ट यशस्वी रसायन प्रा.लि. दहेजइंडस्ट्रियल एरिया भरूच में हुआ। यह प्लांट यशस्वी केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड का है, जो इंडस्ट्रियल यूज के लिए 15 से अधिक केमिकल का उत्पादन करता है। आग केस्रोत के पास के क्षेत्रों में रासायनिक आग विशेष रूप से खतरनाक है, क्योंकि जहरीली गैसें व्यापक रूप से फैल सकती हैं।

Updated : 3 Jun 2020 2:43 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top