Top
Home > लाइफ स्टाइल > सौन्दर्य > बालों को सफेद होने से रोकता है करी पत्ता

बालों को सफेद होने से रोकता है करी पत्ता

सफेद हो चुके बालों में फिर से प्राकृतिक चमक और रंगत लायी जा सकती है, इस काम में आपकी मदद करेगा करी पत्ता।

बालों को सफेद होने से रोकता है करी पत्ता
X

उदय सर्वोदय

जिस तरह आज कल लोगों की लाइफस्टाइल हो गई है और लोगों के पास अपनी देखभाल करने के लिए समय की कमी हो गयी है ,उसमे बालों का असमय सफ़ेद होना भी एक बड़ी समस्या हो गयी है । बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है और सफेद हो चुके बालों में फिर से प्राकृतिक रंगत लाई जा सकती है। बस आपको पता होना चाहिए कि करी पत्ता के किस घरेलू नुस्खे का उपयोग आपको करना है।बालों का सफेद होना एक आम समस्या है। आजकल युवाओं के ही नहीं बल्कि छोटे बच्चों के भी बाल सफेद होने की समस्या हो रही है। आमतौर पर बच्चों में इस समस्या की वजह पोषण की कमी होती है। जबकि युवाओं के बाल सफेद होने की सबसे बड़ी समस्या स्ट्रेस और लाइफस्टाइल होता है।

आपके बाल भी सफेद होने लगे हैं तो आप अपने बालों में बढ़ती सफेदी को रोक सकती हैं और सफेद हो चुके बालों में फिर से प्राकृतिक चमक और रंगत लायी जा सकती है, इस काम में आपकी मदद करेगा करी पत्ता।

सफेद बालों को रोकने के लिए

*20 से 25 करी पत्ता

*3 चम्मच मेथीदाना पेस्ट

*3 से 4 चम्मच दही

इन सभी चीजों को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। तैयार हेयर मास्क को 30 से 40 मिनट के लिए बालों में लगा लें और फिर शैंपू कर लें। यदि बाल बहुत तेजी से सफेद हो रहे हैं तो इस बात का प्रयास करें कि कम से कम सप्ताह में एक बार इस हेयर मास्क को जरूर लगा लें।

बालों को काला बनाए करी पत्ता तेल

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए और सफेद हो चुके बालों में प्राकृतिक रंगत को लौटाने लिए आप करी पत्ता का तेल घर में बना सकती हैं। इस तेल को बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगी-

*25 से 30 करी पत्ता

*1 कप नारियल का तेल

*1 चम्मच मेथी दाना*3 चम्मच कसी हुई प्याज

सबसे पहले नारियल तेल को धीमी आंच पर गर्म होने रखें। अब इसमें मेथीदाना डालकर लाल होने तक पकाएं। जब मेथीदाना लाल हो जाए तो प्याज और करी पत्ता डालकर 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाती रहें।

इस तरह करें स्टोर और उपयोग

जब तेल पूरी तरह पक जाए तो 10 मिनट बाद गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए खुला छोड़ दें। अब इस तेल को छानकर कांच की शीशी में भर लें। हर रात सोने से पहले इस तेल से बालों की जड़ों में 10 मिनट तक चंपी करें और सुबह शैंपू कर लें। यदि हर दिन ऐसा करना संभव ना हो तो सप्ताह में कम से कम 2 बार इस तेल का इसी तरह उपयोग करें। आपके बालों की चमक, मजबूती और कालापन लौट आएगा।

इस तरह काम करता है करी पत्ता

बालों की सफेदी रोकने में करी पत्ता बहुत प्रभावी औषधि है। क्योंकि इसमें कई ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो बालों में नैचरल पिग्मेंट को बढ़ाते हैं। इससे बालों का प्राकृतिक रंग बना रहता है और इनके सफेद होने की समस्या नहीं होती है। करी पत्ता में ये गुण पाए जाते हैं- फोलिक एसिड, फॉस्फोरस, आयरन, विटमिन्स ए, बी, सी और ई।

Updated : 27 March 2021 2:22 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top