Top
Home > लाइफ स्टाइल > सौन्दर्य > कोरोना काल और लॉकडाउन में पार्लर जाना मुश्किल? घर बैठे ऐसे करें एलोवेरा से फेशियल

कोरोना काल और लॉकडाउन में पार्लर जाना मुश्किल? घर बैठे ऐसे करें एलोवेरा से फेशियल

अगर आप घर बैठे फेशियल करने की सोच रही हैं तो एलोवेरा का पौधा आपके काम आ सकता है। जी हां, इसकी मदद से आप हर महीने पार्लर जाकर फेशियल कराने के झंझट से मुक्‍ति पा सकती हैं।

कोरोना काल और लॉकडाउन में पार्लर जाना मुश्किल? घर बैठे ऐसे करें एलोवेरा से फेशियल
X

उदय सर्वोदय

आजकल जो माहौल चल रहा है उसमे घर से बाहर जाकर कुछ भी करने में डर लगता है खासकर अगर पार्लर वगैरह जाना हो तो महिलाएं 10 बार सोचती हैं कि क्या ये सेफ रहेगा ? पर अब आपको टेंशन लेने कि ज़रुरत नहीं है। अगर आप घर बैठे फेशियल करने की सोच रही हैं तो एलोवेरा का पौधा आपके काम आ सकता है। जी हां, इसकी मदद से आप हर महीने पार्लर जाकर फेशियल कराने के झंझट से मुक्‍ति पा सकती हैं। अगर आपकी उम्र 30 के आसपास है तो महीने में एक बार चेहरे का फेशियल जरूर करवाना चाहिए। फेशियल करने के कई स्‍टेप्‍स होते हैं जिससे चेहरे की गहराई से सफाई हो जाती है। इन दिनों जब सैलून जाना मुश्‍किल है तो आप घर बैठे ही एलोवेरा की मदद से अपना फेशियल कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। साथ ही इससे झुर्रियां, मुंहासे और दाग-धब्‍बों से भी छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं घर पर एलोवेरा फेशियल करने के बेहद आसान स्‍टेप...

क्लीजिंग

फेशियल का पहला स्‍टेप क्‍लीजिंग का होता है। इसके लिए 2 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएंगे। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए हल्‍की मसाज करें। उसके बाद चेहरे को कॉटन से साफ कर लें। ऐसा करने से चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी साफ होगी।


​स्क्रबिंग

अब चेहरे को स्‍क्रब के जरिए डेड स्किन और एक्स्ट्रा ऑयल हटाएंगे। स्‍क्रबर बनाने के लिए 1 चम्मच ब्राउन शुगर और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्‍स करके स्‍किन पर लगाएंगे। फिर इससे धीरे धीरे चेहरे की सुर्कलर मोशन में मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक ऐसा करने के बाद चेहरे को पानी से धोकर पोछ लें।


स्‍टीम लें

चेहरे पर स्‍टीम लेने से पोर्स खुल जाते हैं और उनमें जमी हुई गंदगी बाहर निकल जाती है। स्‍टीम लेने के लिए एक बर्तन में पानी गरम करने के लिए रखें और उसमें किसी भी प्रकार का एसेंशियल ऑयल या फिर गुलाब की पंखुडियां डाल दें। 3 मिनट तक भाप लें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके पोर्स को कसने में मदद करेगा।


मसाज क्रीम बनाने और लगाने का तरीका

मसाज क्रीम के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद मिलाएं। फिर उसमें 2 विटामिन ई कैप्सूल तोड़ कर डालें। वहीं, लाइटनिंग क्रीम बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, ½ टेबलस्पून शहद, और 2 से 3 चुटकी हल्‍दी मिलाएं। इस क्रीम से चेहरे की 5 से 10 मिनट तक अपनी उंगलियों से मसाज करें। क्रीम को अपनी आंखों के आस-पास के एरिया से बचा कर रखें। मसाज के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। चेहरे को पोंछने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें।


एलोवेरा मास्‍क

2 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच चंदन पाउडर या मुल्‍तानी मिट्टी मिक्‍स करके पेस्‍ट बनाएं। तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए यह मास्‍क काफी अच्‍छा है। अपनी उंगलियों से मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक मास्क को लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी का उपयोग करके मास्क को हटा दें।


आखिर में टोनर और मॉइश्चराइजर लगाएं

चेहरे के पोर्स बंद करने के लिए उस पर टोनर लगाएं। इसके लिए कॉटन बॉल्स को गुलाबजल में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट के बाद चेहरे पर एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन मिक्‍स करक लगाएं।


अगर आप हर 15-20 दिन पर इस तरह अपने चेहरे का ख्याल रखेंगी तो आपकी त्वचा बेहद ग्लोइंग हो जाएगी और आपको पार्लर जाने की भी ज़रुरत नहीं पड़ेगी।


Updated : 10 Jun 2021 3:19 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top