Top
Home > लाइफ स्टाइल > सौन्दर्य > गर्मी भी अब नहीं चुरा पायेगी आपकी सुंदरता

गर्मी भी अब नहीं चुरा पायेगी आपकी सुंदरता

गर्मी के मौसम में तेज धूप में बाहर घूमने से सूरज की अल्ट्रावॉयलेंट किरणों से टैंनिंग और सनबर्न की समस्या होती है।

गर्मी भी अब नहीं चुरा पायेगी आपकी सुंदरता
X

उदय सर्वोदय

गर्मियों के मौसम में तेज धूप में बाहर घूमने से सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से टैंनिंग और सनबर्न की समस्या होती है | चिलचिलाती धूप और रेडिएशन की वजह से स्किन में नमी कम हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन रूखी, और बेजान हो जाती है। स्किन का रंग नॉर्मल से ज्यादा काला हो जाता है। सूरज की गर्मी और एयर पॉल्यूशन की वजह से चेहरे पर कील मुहांसे, काले दाग की समस्या आम हो जाती है।

इस समय सूरज की किरणों से स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन का लेप काफी प्रभावी माना जाता है , इसके अलावा टोपी पहनना, छाता लेकर चलना और दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घर में रहना भी ऑप्शन अच्छा माना जाता है। अगर आपको भरी दोपहर में घर से निकलना ही पडे़, तो सूरज की गर्मी से बचाव करने वाली सनस्क्रीन बाजार में मौजूद हैं।

फेशियल स्क्रब होता है फायदेमंद

इस मौसम में फेशियल स्क्रब काफी फायदेमंद होता है। अगर आपकी स्किन ड्राई हो तो हफ्ते में एक बार ही स्क्रब का यूज करना चाहिए, लेकिन ऑयली स्किन पर आप इसे दो बार आजमा सकती हैं। स्क्रब को स्किन पर धीरे-धीरे उंगलियों के सहारे लगाएं और कुछ समय बाद इसे ताजे पानी से धो डालें। इससे स्किन में डेड सेल्स हट जाती हैं, जिससे स्किन में निखार आ जाता है और धूप से झुलसी स्किन हट जाती है। आप अपने किचन में रखे प्रोडक्ट से आसानी से स्क्रब बना सकती हैं। इन घरेलू प्रोडक्ट को झुलसी हुई स्किन को ठीक करने के लिए सीधे तौर पर लगाया जा सकता है।

धूप से झुलसी हुई स्किन को ठीक करने के घरेलू उपाय-

गर्मियों में त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी हो जाती है

1-शाम को चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए कुछ समय तक बर्फ के टुकड़ों को रखें, इससे सनबर्न से हुए नुकसान से राहत मिलेगी और स्किन में नमी बढ़ेगी।

2-चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाने से भी गर्मी में झुलसी त्वचा को काफी सकून मिलता है।

3-गर्मियों में त्वचा पर सनबर्न के नुकसान को कम करने के लिए चेहरे को बार-बार ताजे , साफ और ठंडे पानी से धोएं. चेहरे को धोने के बाद इसे तौलिये से पोछने की बजाय अपने आप सूखने दें,जिससे चेहरे में ठंडक बनी रहेंगी।

4-गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालें, इससे सनबर्न का असर खत्म हो जाएगा।

स्क्रब

बादाम से सबसे बेहतरीन फेशियल स्क्रब बनता है। बादाम को गर्म पानी में तब तक भिगोएं रखें, जब तक इसका बाहरी छिल्का न हट जाए. इसके बाद बादाम को सुखाकर पीस लें और इस पाउडर को एक एयरटाइट जार में रख ले। रोज सुबह दो चम्मच पाउडर में दही या ठंडा दूध मिलाकर इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और बाद में इसे पानी से धो डालें। चावल के पाउडर में दही मिलाकर स्क्रब के तौर पर यूज करने से ऑयली स्किन को राहत मिलती है। थोड़ी सी हल्दी को दही में मिलाइए इसे रोज स्किन पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से धो डालें।

गर्मियों में कैसे पाएं दमकती त्वचा

ऑयली स्किन से झुलसी स्किन को राहत देने के लिए घिसे हुए खीरे को दही में मिलाएं। इस मिश्रण को रोज चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ से धो लें। ऑयली स्किन के लिए टमाटर के पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को रोज स्किन पर लगाइए और 20 मिनट बाद धो डालिए।

स्किन पर कॉटनवूल की मदद से ठण्डा दूध लगाएं

सूरज की गर्मी और जलने से बचने के लिए कॉटनवूल की मदद से ठंडा दूध रोज स्किन पर लगाएं। इससे न केवल स्किन को राहत मिलेगी, बल्कि स्किन कोमल बनकर निखरेगी। लंबे समय तक इसका उपयोग करने से स्किन की रंगत में निखार आएगा और ये ड्राय और नॉर्मल स्किन दोनों के लिए उपयोगी होग।

सूर्य की गर्मी से झुलसी स्किन के उपचार और बचाव में तिल अहम भूमिका निभाते हैं। मुट्ठी भर तिल को पीसकर इसे आधे कप पानी में मिला लीजिए और दो घंटे तक इस मिश्रण को कप में रहने के बाद पानी को छानकर इससे चेहरा साफ कर लीजिए।

फलों के फेस पैक से निखारें त्वचा

क्लींजिग मास्क: खीरे और पपीते को कद्दूकस कर इसमें एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, चार चम्मच जई का आटा और एक चम्मच नींबू जूस मिला लें. इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार चेहरे और गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से धो डालिए।

शरीर: शरीर की रोज तिल के लेप से मालिश करनी चाहिए। दही में बेसन, नींबू जूस और थोड़ी हल्दी मिलाइए, इसे चेहरे और गर्दन पर हफ्ते में तीन बार मालिश और 30 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए।

हाथो के लिए: दो चम्मच सूर्यमुखी का तेल और तीन चम्मच खुरदरे चीनी को मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए। इसे हाथों पर रगड़िए और 15 मिनट बाद साफ पानी से धो डालें।

पैरों के लिए: पानी में नींबू जूस मिलाकर इसमें पैरों को डूबो दीजिए. इससे पैरों में ठंडक का एहसास मिलता है और पैरों की दुर्गंध खत्म हो जाती है। पांव पर नींबू रगड़ने से भी पैरों की सुंदरता बढ़ती है।

Updated : 23 March 2021 6:46 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top