Top
Home > लाइफ स्टाइल > सौन्दर्य > मुलायम होंठ पाना अब नहीं होगा मुश्किल...

मुलायम होंठ पाना अब नहीं होगा मुश्किल...

मुलायम और गुलाबी होंठ हर किसी की चाहत होते हैं लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। सूखे होंठों की समस्या किसी भी समय हो सकती है। यह सिर्फ सर्दी या गर्मी के मौसम पर नहीं आपकी आदतों पर भी निर्भर करती हैं।

मुलायम होंठ पाना अब नहीं होगा मुश्किल...
X


उदय सर्वोदय

मुलायम और गुलाबी होंठ हर किसी की चाहत होते हैं लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। सूखे होंठों की समस्या किसी भी समय हो सकती है। यह सिर्फ सर्दी या गर्मी के मौसम पर नहीं आपकी आदतों पर भी निर्भर करती हैं। सूखे होंठों से छुटकारा पाने के लिए उन्हें हाइड्रेटड रखने के साथ- साथ पोषण की भी जरूरत होती है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बार लिप बाम का इस्तेमाल कर रही हैं। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रही हैं तो आपके होंठ दोबारा फटने लगेंगे। लिप बाम फटे होंठों को नर्म रखने में मदद करता है लेकिन इसके अलावा हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे भी बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।


एक्सफोलिएशन

होंठों को सबसे पहले एक्सफोलिएट करें। ताकि डेड स्किन की परत हट जाए। अगर आप लिप्स को एक्सफोलिएट नहीं करती हैं तो लिप बाम का मॉश्चर त्वचा में नहीं जाएगा। लिप्स को एक्सफोलिएट करने के लिए आप चानी और शहद को एक साथ मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इससे लिप की स्किन को अच्छी तरह से एक्सोफोलिएट कर लें।

नारियल तेल

नारियल तेल प्राकृतिक मॉश्चराइजर की तरह काम करता है। इसमें फैटी एसिड होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ- साथ होंठों को सॉफ्ट रखने में भी मदद करते हैं। आपको एक से दो चम्मच वर्जिन नारियल तेल में एक से दो बूंद एसेंसियल ऑयल मिलाना है। इस मिश्रण को दिन में 3 से 4 बार होंठों पर लगाएं।


शहद और वैसलीन

होंठो को सूखने से बचाने के लिए ज्यादातर लोग वैसलीन का इस्तेमाल करते हैं। आप वैसलीन के साथ शहद को मिलाकर होंठों पर लगा सकती हैं। इस मिश्रण को आप करीब 10 से 15 मिनट होंठों पर लगाकर रखें और बाद में कॉटन से साफ कर लें। आप इस उपाय को दिन में एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

ग्रीन टी बैग

सूखे होंठों से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल नहीं किया जाता है लेकिन ड्राईनेस की वजह से अगर जलन होती है तो ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको हल्के गर्म पानी में टी बैग डालना है और निकालकर होंठों पर रखें। रोजाना कुछ मिनटों के लिए इस उपाय को कर सकते हैं। ध्यान रहें कि टी बैग ज्यादा गर्म न हों वरना आपके लिप्स को नुकसान पहुंच सकता है।


खीरे का जूस

गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये हाइड्रेटिंग एजेंट की तरह काम करता है। आप सूखे होंठों पर खीरा घिसकर 10 से 15 मिनट तक के लिए रखें। इस उपाय को दिन में 1 से 2 बार करें।

Updated : 5 Jun 2021 3:31 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top