Top
Home > लाइफ स्टाइल > सौन्दर्य > बालों को घना और चमकदार बनाना है तो ऐसे करें देखभाल

बालों को घना और चमकदार बनाना है तो ऐसे करें देखभाल

लगातार बढ़ते प्रदूषण और उनकी कम देखभाल बालों को कमजोर और बेजान बना देती है। ऐसे में कुछ ऐसे टिप्स अपनाकर आप अपने बालों को सुंदर और घना बना सकते हैं।

बालों को घना और चमकदार बनाना है तो ऐसे करें देखभाल
X

उदय सर्वोदय

बाल हमारी सुंदरता को पूरा करते हैं। खूबसूरत बालों पर सभी की नज़र टिक जाती है। शायद ही कोई ऐसा हो जिसे अपने बालों से प्यार न हो। बालों को खूबसूरती का अहम हिस्सा माना जाता है। घने और खूबसूरत बालों की तमन्ना हर किसी की होती है लेकिन यह भी एक सच है कि बालों को लंबा, चमकदार, खूबसूरत और घना बनाने के लिए उनकी खूब देखभाल करनी पड़ती है और आज के भागमभाग भरे जीवन में इतना समय नहीं निकाल पाते कि बालों की देखभाल कर पाएं। लगातार बढ़ते प्रदूषण और उनकी कम देखभाल बालों को कमजोर और बेजान बना देती है। कुछ ऐसे टिप्स आजमाइए जिससे आपके बाल भी सुन्दर और चमकदार हो सकें :

* बालों को मसाज जरूर दें। मसाज से बालों को पोषण मिलता है। इतना ही नहीं यह बालों में रूसी या कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है।

* बालों को पोषण देने के लिए नारियल के दूध का इस्‍तेमाल करें। नारियल का दूध बालों को पोषण तो देता ही है, साथ ही यह बालों को लंबा भी करता है।

* बालों को चमकदार बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरके में पोटेशियम और एंजाइम होते हैं यह बालों की जड़ों से खुजली और रूसी कम होती है।

* सप्‍ताह में दो बार बालों में बादाम, जैतून या नारियल के तेल से मसाज करना अच्‍छा है।

* बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट जरूर लें। बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए एक अंडे को फेंट कर गीले बालों में लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

* बालों की जड़ों से रूसी को हटाने के लिए तीन चम्‍मच दही में काली मिर्च पाउडर मिलकार लगाएं , आधे घंटे बाद इसे धो लें।

* सेब का सिरका बालों में नई जान दे सकता है। बालों में सेब का सिरका महज 5 मिनट लगाने से ही बालों में नई चमक आ जाती है।

* मजबूत और चमकदार बालों के लिए एलोवेरा जैल को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं।

* हफ्ते में दो बार एलोवेरा जैल से बालों की जड़ों की मसाज करें। ऐसा करने से बालों में चमक आएगी और बालों का झड़ना भी कम होंगे ।

Updated : 6 April 2021 3:28 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top