Top
Home > लाइफ स्टाइल > सौन्दर्य > अब आप पा सकती हैं खूबसूरत और परफेक्ट शेप के नाखून, बस आजमायें ये टिप्स...

अब आप पा सकती हैं खूबसूरत और परफेक्ट शेप के नाखून, बस आजमायें ये टिप्स...

अब आप पा सकती हैं खूबसूरत और परफेक्ट शेप के नाखून, बस आजमायें ये टिप्स...
X

उदय सर्वोदय

हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखूनों की अहम् भूमिका होती है और खूबसूरत नाखून हर लड़की की चाहत होते हैं। नाखूनों की साफ-सफाई और मजबूती के बिना परफेक्ट शेप नहीं मिल सकता। अगर आप भी अपने टूटते नाखूनों या फिर उनकी बेजान रंगत से परेशान हैं तो अब टेंशन छोड़ दीजिए। इन होममेड नुस्खों के जरिए घर पर ही नाखूनों की अच्छी देखभाल की जा सकती है और मनचाहा शेप मिल सकता है। अगर आप भी सुंदर और लंबे नाखून चाहती हैं तो इसका खास ख्याल रखने की जरूरत है। लेकिन इसके लिए पार्लर जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। आप घर पर ही कुछ घरेलू उपाय करके पा सकती हैं खूबसूरत नाखून।

नाखूनों की सफाई पर ध्यान रखें

अगर आप नाखून बड़े रखती हैं तो सिर्फ उनकी शेप पर ही नहीं उनकी स्वच्छता का भी ध्यान रखें। नाखून काटने से पूर्व उन्हें 5 मिनट गुनगुने पानी में डुबाकर रखें। ऐसा करने से नाखून सरलता से कटते हैं। नाखून के पोर्स की मालिश तेल या क्रीम से करें, इससे रक्त संचार ठीक से होता है।


जिलेटिन से मिलेगी मजबूती

यदि आपके नाखून पतले हैं और जल्दी-जल्दी टूट जाते हैं तो उनकी मजबूती पर ध्यान देने की जरूरत है। दो चम्मच जिलेटिन पाउडर गरम पानी में डालें। इसमें नींबू का रस या थोड़ा सा दूध और गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इसमें नाखून को डालकर रखें।

ऑलिव ऑइल से मिलेगी ग्रोथ

रात को सोने से पहले नाखूनों पर ऑलिव ऑयल लगाकर सोने से नाखून जल्दी बढ़ते हैं। ऑलिव ऑयल में एक विटमिन 'ई' कैप्सूल तोड़कर मिला लें और सोने से पहले इनमें हाथों को डूबा लें और हफ्ते में 2 बार ऐसा जरूर करें।

नाखूनों पर लहसुन रगड़ें

लहसुन को अपने नाखूनों पर 10 मिनट तक रगड़ें। इससे आपके नाखून 10 दिन में अच्छे-खासे बढ़ जाएंगे। यह प्रक्रिया आपको रोजाना सुबह और शाम करनी है।


संतरे का रस

अंडे के सफेद भाग को एक कटोरी में निकालें और उसमें 2 चम्मच संतरे का रस निचोड़ें। इस घोल को अपने नाखूनों पर 5 मिनट तक लगा कर रखें। इसमें विटामिन-सी होता है जो कोलाजिन बनाता है जिससे नाखूनों में मजबूती आती है।

टमाटर

नाखूनों पर टमाटर की स्लाइस को 10 मिनट तक रगड़ें। इससे नाखून जल्दी बढ़ेंगे।

नारियल तेल

नारियल तेल में फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसे नाखूनों पर लगाने से फायदा होता है।



लोकल नेलपेंट के उपयोग से बचे

बाजार में हजारो तरह के नेलपेंट आते हैं लेकिन हम सस्ता देखकर कोई भी नेलपेंट ले लेते हैं। इस तरह के नेलपेंट हमारे नाखूनो को कड़ा बना देते हैं, जिससे नाखून टूट जाते हैं। हम आपको यही सलाह देना चाहते हैं जितना हो सके अच्छी कपंनी का नेलपेंट खरीदे और उसका उपयोग करें। ये आपके नाखूनो को नुकसान नही पहुँचाएगा।

अच्छा रखें खानपान

हम यहां वहां तो पैसे खर्च कर देते हैं लेकिन जो हमारे फायदे का होता है वो हमे कम ही पसंद आता है। मजबूत नाखूनों के लिए आपके भोजन में विटामिन बी, ई, फाइबर, प्रोटीन और खनीज भरपूर मात्रा मे होना चाहिए और रोज़ाना एक हरी सब्जी ज़रुर खाएं, इसके साथ फल व दालें इनका अच्छा स्रोत है। कैल्शियम की कमी के कारण भी नाखून टूटते हैं। इसलिए कैल्शियम युक्त भोजन जैसे दही, उबले अंडे आदि का सेवन करें।

नमक के पानी से नाखूनों को साफ करें

नमक आपके नाखूनों के लिए बहुत उपयोगी है इसलिए इन्हे नमक के पानी से साफ करें। चार से पांच चम्मच नमक को एक लीटर पानी मे डालें और अच्छे से मिला लें फिर 15 से 20 मिनट तक इसमे अपने हाथों को भिगो कर रखें। इसके बाद हाथों को सुखा लें और इन पर ग्लिसरीन लगा दें।


नींबू का करें इस्तेमाल

नींबू जितना उपयोगी आपके शरीर के लिए है उतना ही फायदेमंद आपके नाखूनों के लिए है। जब भी आप नींबू को इस्तेमाल करें तब उसके छिल्के को फेंके नही बल्की उसका भी इस्तेमाल करें। छिल्के से अपने नाखूनों को स्क्रब करें और जब वह सूख जाए तो इन्हे धो लें।


Updated : 7 Jun 2021 7:59 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top