Top
Home > लाइफ स्टाइल > सौन्दर्य > कुछ DIY फेस मास्क, जो देंगे आपको ग्लोइंग स्किन

कुछ DIY फेस मास्क, जो देंगे आपको ग्लोइंग स्किन

आजकल की भागमभाग वाली ज़िंदगी में काम के साथ चेहरे की देखभाल करना आसान नहीं लेकिन स्किन की केयर भी जरूरी है वरना वो ग्लो खोकर बेजान हो जाती है।

कुछ DIY फेस मास्क, जो देंगे आपको ग्लोइंग स्किन
X

उदय सर्वोदय

आजकल की लाइफस्टाइल और भागम भाग वाली ज़िंदगी में काम के साथ-साथ चेहरे की देखभाल करना आसान नहीं लेकिन स्किन की केयर भी जरूरी है वरना वो ग्लो खोकर डल और बेजान हो जाती है। बहुत से लोग महीने या दो महीने से पार्लर जाकर चेहरे की क्लिंज़िग करवा लेते हैं, लेकिन स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए हर हफ्ते इसकी देखभाल की जानी चाहिए। चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए कुछ होम रेमेडीज काफी कारगर हैं जिनमे कुछ फेस मास्क भी शामिल है। आइए जानते हैं उन फेस मास्क्स के बारे में, इन्हे आप हर संडे चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

दही और बेसन से बना फेस मास्क

गर्मी हो या सर्दी, अगर आप हर मौसम में टैन से परेशान हो तो बेसन और दही से बने इस फेस पैक को लगाएं। इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन में 2 चम्मच दही मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे, हाथों और पैरों पर लगाएं. पेस्ट के सूखने पर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

शहद और बनाना फेस मास्क

अगर आप चेहरे पर बार-बार ऑयल आने से परेशान हैं तो केले से बने इस फेस मास्क को लगाएं। इसे बनाने के लिए आधा केला लें और इसमें 1 चम्मच शहद डालें। केले को अच्छे से मसलकर पेस्ट बनाएं और स्किन पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

टमाटर और चीनी

टमाटर को छोटा-छोटा काटकर उसे मसलकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट में एक चम्मच चीनी के दानें मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिक्स करें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक चेहरे पर इसे लगाकर रखें और फिर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। 2 मिनट मसाज करने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं, लेकिन 2 मिनट से ज्यादा मसाज ना करें। इस फेस पैक से स्किन से टैन हटकर ग्लोई बनेगी, क्योंकि टमाटर स्किन के pH लेवल को बैलेंस करेगा और चीनी स्किन को एक्सफोलिएट करेगी।

नींबू और शहद

स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने के लिए सबसे बढ़िया है नींबू और शहद मास्क। इस पैक से चेहरे से फालतू ऑयल निकलकर स्किन जवां दिखती है। इसे बनाने के लिए बराबर मात्रा में नींबू का जूस और शहद मिलाएं। स्किन को पानी से साफ कर फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

खीरा और एलोवेरा

डल और बेजान त्वचा को रिफ्रेश करना हो तो खीरे और एलोवेरा से बने इस फेस पैक को लगाएं। इसे बनाने के लिए 1 चौथाई खीरे के गाढ़े गूदे में 1 चम्मच एलोवेरा जूस मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रहने के बाद धो लें।

Updated : 12 April 2021 8:20 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top