Top
Home > लाइफ स्टाइल > सौन्दर्य > टैनिंग से हैं परेशान? उपाय है यहाँ ....

टैनिंग से हैं परेशान? उपाय है यहाँ ....

जब त्वचा, सूर्य की UV किरणों की वजह से टैन हो जाती है तो उसका रंग काला होने लगता है साथ ही इससे त्वचा पर झाईंया भी पड़ने लगती हैं।

टैनिंग से हैं परेशान? उपाय है यहाँ ....
X

उदय सर्वोदय

गर्मियां अपने पूरे शबाब पर शुरू हो गई हैं और इसके साथ ही शुरू हो गई है स्किन टैनिंग की समस्या। ऐसे में त्वचा का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है वरना सन बर्न हो सकता है । त्वचा पर सूर्य का बहुत हानिकारक प्रभाव पड़ता है। त्वचा पर सूर्य की यूवी किरणों का सीधा पड़ना त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ उनके आरएनए और डीएनए को भी डैमेज करता है। इस प्रकार के डीएनए के डैमेज होने की वजह से स्किन कैंसर तक हो सकता है।

इससे बचने के लिए त्वचा में मेलानिन की मात्रा संतुलित होनी चाहिए। त्वचा में मेलानिन का स्तर बिगड़ने से सूर्य की यूवी किरणों की वजह से सनटैन होने लगता है। हालांकि, कुछ टिप्स अपना कर आप जल्दी से इस सनटैन से छुटकारा पा सकती हैं साथ ही त्वचा का रंग भी इससे साफ होता है।

जब त्वचा, सूर्य की UV किरणों की वजह से टैन हो जाती है तो उसका रंग काला होने लगता है साथ ही इससे त्वचा पर झाईंया भी पड़ने लगती हैं। मार्केट में मिलने वाले सनटैन रिमूवर इतनी अच्छी तरह से काम नहीं कर पाते हैं लेकिन ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो आसानी से सनटैन को ठीक कर सकते हैं। ये नुस्खे चमत्कारिक तरीके से त्वचा को सनटैन से छुटकारा दिलाते हैं। तो चलिए जानते हैं त्वचा को सनटैन से छुटकारा दिलाने वाले DIY नुस्खों के बारे में।

* नींबू का रस और खीरा - नींबू का रस टैनिंग को हटाने में बड़ा काम आता है। वहीं खीरे का रस और गुलाब जल जलन और झाइयों को दूर करने में मदद करता है।

सामग्री-

1 टीस्‍पून नींबू का रस

1 टीस्‍पून खीरे का रस

1 टीस्‍पून गुलाब जल

विधि - सभी सामग्रियों को मिक्‍स करें और पेस्‍ट तैयार करें। इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और 10-12 मिनट तक रूकें। आप इस पैक को रोजाना यूज़ कर के फायदा उठाएं। नींबू का रस आपकी स्‍किन को रूखा बना देगा है इसलिये सलाह दी जाती है कि आप इस पैक को लगाने के बाद मॉइस्‍चराइजर जरुर लगाएं।

* हल्‍दी और बेसन पैक- बेसन चेहरे से डेड स्‍किन सेल्‍स को हटाता है। हल्‍दी स्‍किन के टोन को निखारने में मदद करती है और सन टैनिंग को भी हटाती है।

सामग्री-

2 टीस्‍पून बेसन

चुटकीभर हल्‍दी

1 टीस्‍पून गुलाब जल

1 टीस्‍पून दूध

विधि- इन सभी चीजों को मिला कर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर जब यह सूख जाए तब चेहरे को ठंडे पानी से धो कर टोनर लगा लें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं।

*दही और संतरे का रस- संतरे में सिट्रस एसिड होता है जो कि प्राकृतिक ब्‍लीच का काम करता है। वहीं पर दही आपकी स्‍किन को मॉइस्‍चराइज करने में मदद करती है। यह स्‍किन को साफ भी करती है।

सामग्री-

1 चम्‍मच संतरे का रस

1 टीस्‍पून दही

विधि- दोंनो चीजों को मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। और फिर चेहरे पर लगा कर 30 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। आप इस रेमिडी को घर बैठे कभी भी यूज़ कर सकती हैं।

*शहद और पाइनएप्‍पल- यह दोंनो ही चीजें चेहरे से डेड सेल्‍स को हटाती हैं जिससे टैनिंग आराम से मिटती है। इसके अलावा पाइनएप्‍पल में विटामिन सी होता है जो कि स्‍किन की एज को कम करने में मदद करता है।

सामग्री-

2 टीस्‍पून पाइनएप्‍पल

1 टीस्‍पून शहद

विधि- शहद और पाइनएप्‍पल को मिला कर पेस्‍ट बना लें। कोशिश करें इस पेस्‍ट में कोई दानें ना हों। इस पैक को लगा कर 10-15 मिनट रूकें। फिर बाद में इसे पानी से धो लें। अगर आपको फास्‍ट रिजल्‍ट देखना है तो ऐसा रोजाना करें और फर्क देंखे।

इन छोटे छोटे नुस्खों को अपनाइये और देखिए आपकी टैंनिग काफी हद तक काम हो जाएगी ।

Updated : 17 April 2021 7:51 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top