Top
Home > लाइफ स्टाइल > सौन्दर्य > ऑयली स्किन की एक्स्ट्रा केयर के लिए आजमाएं ये स्टेप्स...

ऑयली स्किन की एक्स्ट्रा केयर के लिए आजमाएं ये स्टेप्स...

ऑयली स्‍किन वाली लड़कियां अक्सर अपने चेहरे को लेकर परेशान रहती हैं क्योंकि उन्‍हें अपने चेहरे की एक्‍सट्रा केयर करने की जरूरत पड़ती है। इस तरह की स्‍किन की अगर अच्‍छी तरह से देखभाल न की जाए तो चेहरे में मुंहासे और एजिंग का पता चलने लगता है। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो ये चीज़ें करना न भूलें ।

ऑयली स्किन की एक्स्ट्रा केयर के लिए आजमाएं ये स्टेप्स...
X

उदय सर्वोदय

जो लड़कियां अपनी स्‍किन की अच्‍छी तरह से देखभाल करती हैं, उनकी स्‍किन हमेशा हेल्‍दी और चमकदार बनी रहती है। ऑयली स्‍किन वाली लड़कियां अक्सर अपने चेहरे को लेकर परेशान रहती हैं। क्योंकि उन्‍हें अपने चेहरे की एक्‍सट्रा केयर करने की जरूरत पड़ती है। ऑयली स्‍किन हमेशा सुस्त, चिकनी और मोटी दिखती है। इस तरह की स्‍किन की अगर अच्‍छी तरह से देखभाल न की जाए तो चेहरे में मुंहासे और एजिंग का पता चलने लगता है। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो ये चीज़ें करना न भूलें -


* मेकअप रिमूवल करना न भूलें

वो लड़कियां जो सारा दिन मेकअप करके रहती हैं, उन्‍हें सोने से पहले मेकअप रिमूवर की मदद से अपना मेकअप साफ कर लेना चाहिए। मेकअप हटाने के लिए आप बादाम या फिर नारियल तेल का नेचुरल मेकअप क्‍लीनर प्रयोग कर सकती हैं। रात में मेकअप लगाकर सोने से स्‍किन पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे निकलने का डर होता है।

*क्लीनजिंग मिल्क से साफ करें चेहरा

ड्राय स्‍किन की तुलना में ऑयली स्‍किन पर जल्‍दी गंदगी और तेल जमता है। इसकी वजह से स्‍किन पोर्स बंद हो जाते हैं। इसलिए आपको दिन और रात दोनों समय अपने चेहरे को क्‍लीजिंग मिल्‍क या जेल से साफ करना चाहिए। रात को अगर आपकी स्‍किन साफ रहेगी सुबह भी उतनी ही फ्रेश महसूस होगी।


*स्‍किन को करें स्‍क्रब

ऑयली स्‍किन पर ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या ज्‍यादा होती है इसलिए जरूरी है कि आप अपनी स्‍किन को हल्‍के हाथों से स्‍क्रब की मदद से एक्‍सफोलिएट करें। इससे डार्क स्‍पॉट हल्‍के होते हैं और चेहरा चमकदार बनता है।

* स्‍किन टोनिंग

स्‍क्रब करने के बाद चेहरे को टोनिंग करना बेहद जरूरी है क्‍योंकि इसकी मदद से स्‍किन पोर्स को बंद किया जाता है। एक अच्‍छा टोनर स्‍किन के पोर्स को कम करने में मदद करता है। इससे स्‍किन के सेल्‍स भी रिपेयर होते हैं।

*न भूलें सीरम लगाना

स्‍किन को हाइड्रेटेड और झुर्रियों को दूर रखने के लिए स्‍किन सीरम लगाना एक हम स्‍टेप है। आप चाहें तो एंटी एजिंग सीरम का भी यूज कर सकती हैं। अगर स्‍किन ऑयली है तो आपको सैलिसिलिक एसिड और रेटिनॉल वाला फेस सीरम लगाना चाहिए।



*आखिर में लगाएं आई क्रीम

आंखों के नीचे काले घेरे, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को मिटाने के लिए सोने से पहले आंखों के नीचे अच्‍छी आई सीरम एप्लाई करना न भूलें। इसे लगाने के लिए सीरम को हल्के हाथों से 10-15 सेकंड के लिए मसाज करें और रातभर लगा कर छोड़ दें। इससे स्‍किन हाइड्रेट होगी और काले घेरे कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।


Updated : 6 Jun 2021 10:36 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top