Top
Home > प्रमुख ख़बरें > चुनाव नतीजों से पहले वित्त मंत्रालय ने शुरू की बजट की तैयारी!

चुनाव नतीजों से पहले वित्त मंत्रालय ने शुरू की बजट की तैयारी!

चुनाव नतीजों से पहले वित्त मंत्रालय ने शुरू की बजट की तैयारी!
X

नई दिल्ली (एजेंसी) : लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के बाद बनने वाली सरकार जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी. सीएनबीसी आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है. अगले हफ्ते से मंत्रालय के सभी अधिकारी अलग-अलग इंडस्ट्री के साथ मुलाकात करेंगे. 22 मई को ऑटो इंडस्ट्री के साथ मुलाकात होगी. इसमें ऑटो सेल्स में आई गिरावट पर चर्चा होगी. आपको बता दें कि इस साल फरवरी की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया था.22 मई को होगी पहली मुलाकात- आम तौर पर चुनावी साल में अंतरिम बजट पेश करने का चलन है. चुनाव के नतीजे आने पर नई सरकार पूर्ण बजट पेश करती है. वित्त मंत्रालय ने पूर्ण बजट पेश करने के लिए उद्योग से जुड़े कई संगठनों और पक्षों को पत्र लिख कर सुझाव मांगा है. इसमें कई सेक्टरों से जुड़े डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स के बारे में उनकी राय मांगी गई है.

  • 24 मई को इंडस्ट्री चैंबर फिक्की के साथ मुलाकात होगी. 27 मई को सीआईआई के साथ बैठक होगी. ये बैठक 4 जून तक चलेंगी.
  • उद्योग से जुड़े लोगों ने बताया कि उन्हें कस्टम ड्यूटी और डायरेक्ट टैक्स में बदलाव की उम्मीद है. इसकी वजह यह है कि जीएसटी लागू होने से ज्यादातर इनडायरेक्ट टैक्स बजट के दायरे से बाहर हो गए हैं.
  • सूत्रों के मुताबिक, डायरेक्ट टैक्स के मोर्चे पर कई बदलाव होने की उम्मीद है.
  • उन्होंने कहा कि अगर मौजूदा सरकार दोबारा सत्ता में आती है तो वे कुछ खास बदलाव करेगी. इसकी वजह यह है कि पिछले कुछ सालों से कई चीजें उसके रडार पर हैं.
  • अगर दूसरे दलों की सरकार बनती है तो टैक्स के मोर्चे पर बड़े बदलाव की उम्मीद कम है, क्योंकि उनके पास काफी कम वक्त होगा.

Updated : 15 May 2019 10:57 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top