Home > राज्यवार > बिहार > सीएम नीतीश ने इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी, विधानसभा तक यात्रा भी की

सीएम नीतीश ने इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी, विधानसभा तक यात्रा भी की

मंगलवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने डिप्टी सीएम और परिवहन मंत्री की मौजूदगी में बस को झंडी दिखाकर रवाना किया।

सीएम नीतीश ने इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी, विधानसभा तक यात्रा भी की
X

उदय सर्वोदय

पटना: देश भर में बिहार ऐसा तीसरा राज्य बन गया है, जहां इलेक्ट्रिक बस का परिचालन शुरू किया गया है। मंगलवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने डिप्टी सीएम और परिवहन मंत्री की मौजूदगी में बस को झंडी दिखाकर रवाना किया और खुद भी बस पर बैठकर बिहार विधानसभा पहुंचे।

नीतीश कुमार ने इलेक्ट्रिक बसों एवं अन्य बसों को भी हरी झंडी दिखायी। पटना स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय के पास परिवहन विभाग द्वारा मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान इलेक्ट्रिक बसों एवं अन्य बसों को हरी झंडी दिखाने के बाद नीतीश ने इलेक्ट्रिक बस से विधानसभा तक की यात्रा की।

पत्रकारों से बातचीत में नीतीश ने कहा, ''यह खुशी की बात है कि लोगों के लिए बिहार में आज इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन की शुरुआत हो गई है। हमलोग इसी बस से सफर करते हुए विधानसभा पहुंचे हैं, यह काफी आरामदायक है।''

मुख्यमंत्री ने कहा, ''पर्यावरण संरक्षण के लिए यह अच्छा पहल है। 25 बसें आनी हैं, जिनमें 12 बसें आ चुकी हैं बाकि इसी महीने में आ जाएंगी। 2019 में इलेक्ट्रिक कार आने के बाद से ही मैं उसका उपयोग कर रहा हूं। कई मंत्री और अधिकारी भी इलेक्ट्रिक कार चलाते हैं। शुरुआत में जब हम इलेक्ट्रिक कार से निकलते थे तो लोग उत्सुकता से उसे देखते थे।''

नीतीश ने कहा, ''पर्यावरण संरक्षण के लिए हम जल-जीवन-हरियाली अभियान चला रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण के अनुकूल तो होंगे ही इससे लोगों को आवागमन में भी सहुलियत होगी। इससे लोगों का खर्च घटेगा, दुर्घटनाएं भी कम होंगी और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।''

बिहार में इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन एक नयी पहल है। इससे ना सिर्फ ईंधन की बचत होगी बल्कि यह पूर्णतः प्रदूषण मुक्त, वातानुकूलित और सीसीटीवी कैमरायुक्त है। इसमें इमरजेन्सी बटन, अलार्म बेल मोबाईल चार्ज करने की सुविधा भी उपलब्ध है। पब्लिक एनाउंसमेन्ट सिस्टम, सभी बसों में तीन-तीन डिस्प्ले, ई टिकटिंग की सुविधा, जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) के माध्यम से व्हीकल ट्रैकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए मोबाइल पास एवं प्रीपेड ट्रेवल कार्ड जैसी सुविधाएं लागू की गई हैं। इन अत्याधुनिक बसों का परिचालन राजगीर, मुजफ्फरपुर एवं पटना नगर बस सेवा के लिए विभिन्न मार्गों पर किया जायेगा।

राज्य में आज से 70 नयी लक्जरी, सेमी डीलक्स एवं डीलक्स बसों का भी परिचालन शुरू किया गया है। इनमें 15 एसी लक्जरी बसें, 25 डीलक्स एवं 30 सेमी डीलक्स बसें हैं। राजधानी पटना से सभी 38 जिलों को जोड़ेने के लिए इन्हें विभिन्न मार्गों पर चलाया जायेगा।

कार्यक्रम के दौरान नीतीश ने रिमोट के माध्यम से चार जिलों जहानाबाद, बक्सर, गया एवं मधेपुरा में आधुनिक जिला परिवहन कार्यालय-सह-सुविधा केन्द्रों का शुभारम्भ किया जिसकी प्राक्कलित राशि 10.37 करोड़ रुपये है।

Updated : 2 March 2021 2:46 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top