Home > राज्यवार > बिहार > नीतीश कुमार ने लगवाई वैक्सीन, कहा- बिहार में टीकाकरण बिल्कुल मुफ्त होगा

नीतीश कुमार ने लगवाई वैक्सीन, कहा- बिहार में टीकाकरण बिल्कुल मुफ्त होगा

नीतीश ने चुनावी वादा पूरा करते हुए फैसला लिया है कि सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त में कोरोना के टीके दिए जाएंगे।

नीतीश कुमार ने लगवाई वैक्सीन, कहा- बिहार में टीकाकरण बिल्कुल मुफ्त होगा
X

उदय सर्वोदय

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज़ ली। साथ ही नीतीश कुमार ने अपनी सरकार का चुनावी वादा पूरा करते हुए फैसला लिया है कि सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त में कोरोना के टीके दिए जाएंगे।

सीएम नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर ये ऐलान कर दिया है कि कैबिनेट की बैठक में लिए फैसले के आधार पर ही टीकाकरण होगा, जिसमें लोगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। बता दें कि केंद्र सरकार के अनुसार निजी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए 250 रुपये शुल्क देने होंगे, लेकिन बिहार में टीकाकरण के शुल्क का भुगतान आमलोग नहीं बल्कि राज्य सरकार अपने मद से खुद करेगी।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि बिहार में तीसरे चरण में जहां शुरुआत में 50 निजी अस्पतालों का चयन हुआ है वहीं कुल 1600 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन देने की तैयारी की गई है। टीकाकरण की शुरुआत खुद सीएम नीतीश कुमार अपने जन्मदिन के अवसर पर आईजीआईएमएस में कोरोना का टीका लेकर की।

उन्होंने यह भी कहा कि आज शुरू में राज्य के 700 केंद्रों पर टीकाकरण होगा जिसमें सभी पीएचसी शामिल हैं। बिहार में 15 मार्च से टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 1000 की जाएगी और 16 से 31 मार्च तक 1200 केंद्र पर टीका दिए जाएंगे, जबकि 1 से 15 अप्रैल तक 1500 केंद्र और 16 से 30 अप्रैल तक 1600 केंद्रों पर टीकाकरण होगा।

तीसरे फेज के टीकाकरण को लेकर मापदंड तय किये गए हैं जिसमें 60 साल से अधिक के बुजुर्ग और 45 साल से अधिक के बीमार लोगों जैसे हाइपर टेंशन, कैंसर, डायबिटीज, हार्ट की समस्या से जो लोग ग्रसित हैं को ही टीका दिए जाएंगे। टीका लेने वालों का वेरिफिकेशन भी होगा।

Updated : 1 March 2021 10:51 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top