BUDGET-2019 LIVE UPDATE : गौसेवा के लिए किसानों को मिलेंगे 500 रुपये, मजदूरों को पेंशन

BUDGET-2019 LIVE UPDATE : गौसेवा के लिए किसानों को मिलेंगे 500 रुपये, मजदूरों को पेंशन

नई दिल्ली (उदय सर्वोदय टीम) : वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को 11 बजे से मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर रहे हैं. अरुण जेटली की तबीयत खराब होने की वजह से अंतरिम बजट पेश कर रहे पीयूष गोयल ने सबसे जेटली के जल्द स्वस्थ होने की कामना की और फिर अपना बजट भाषण शुरू किया.

गोयल ने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान मोदी सरकार ने देश को अंधकार से निकालने का काम किया. साढ़े चार सालों में भाजपा ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाई है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ दी. गोयल ने कहा, ‘भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी है. सरकार ने कई बड़े आर्थिक सुधार किए न्यू इंडिया के लिए कई योजनाएं शुरू की. हमारा लक्ष्य 2022 तक न्यू इंडिया बनाने कहा है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार भारत ग्रोथ के पथ पर अग्रसर है.’

बता दें कि बजट को लेकर इससे पहले उस समय भ्रम की स्थिति बन गई थी, जब वाणिज्य मंत्रालय ने मीडिया को भेजे एक व्हॉट्सएप संदेश में, “2019-20 के बजट को अंतरिम बजट न बताकर इसे 2019-20 के आम बजट के तौर पर बताया.’’ हालांकि गोयल ने अपने भाषण में अंतरिम बजट शब्द का इस्तेमाल किया.

अब तक की बजट की खास बातें
1. श्रम योगी मानधन योजना का ऐलान
इस योजना के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन देने का प्रावधान है. इस पेंशन योजना में कामगार को 100 रुपये प्रति माह का योगदान करना होगा वहीं इतना योगदान केन्द्र सरकार करेगी.

2. किसानों के खाते में 6000 रुपये पहुंचेंगे
केन्द्र सरकार ने दावा किया कि उसने 22 फसलों के समर्थन मूल्य में इजाफा किया है. इसके साथ बजट में वादा किया कि देश में सभी किसानों के खाते में सीधे 6000 रुपये पहुंचाने का काम किया जाएगा. 2 हेक्टयर खेत रखने वाले किसानों को दिया जाएगा पैसा. इस योजना से देश के 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा. 1 दिसंबर 2018 से लागू की जाएगी यह योजना. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना रखा गया है.

3. पूर्व की सरकारों में किया खोखला वादा
पीयूष गोयल ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने ग्रामीण इलाकों से सिर्फ खोखला वादा करने का काम किया है.

4. वित्तीय घाटे पर लगाया लगाम
पीयूष गोयल ने कहा कि उसने बीते पांच साल के दौरान वित्तीय घाटे को 3.4 फीसदी के स्तर पर लाने का काम किया है. वहीं उम्मीद जताई कि चालू खाता घाटा मौजूदा वित्त वर्ष में 2.5 फीसदी रहने के आसार हैं.

5. महंगाई पर लगाम लगाया
पीयूष गोयल ने कहा कि महंगाई देश में गरीब जनता के लिए अभिशाप है. बीजेपी सरकार ने महंगाई दर को 4.6 फीसदी के स्तर पर लाने का काम किया है जिससे गरीब जनता को सबसे बड़ी राहत पहुंची है.

6. देश को विकास के मार्ग में लाना सरकार की उपलब्धि
पीयूष गोयल मे कहा कि मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान देश को एक बार फिर विकास के मार्ग पर लाने का काम किया है. मोदी सरकार की कोशिशो के चलते देश दुनिया की 6वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर खड़ी हुई है.

7. 5 साल में बनेंगे 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी
पीयूष गोयल ने कहा कि देश अगले पांच साल में 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनने जा रहा है वहीं अगले 8 साल में भारत 10 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी होगा.

Ravi Prakash

One thought on “BUDGET-2019 LIVE UPDATE : गौसेवा के लिए किसानों को मिलेंगे 500 रुपये, मजदूरों को पेंशन

  1. सबका साथ सबका विकास अमीर से गरीब तक की सोंच का बजट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *