व्यापारिक रिश्ते खत्म होने के बावजूद कराची और लाहौर की बड़ी मार्केट में बिकता भारतीय सामान

लाहौर,एजेंसी। पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी व्यापारिक संबंध तोड़ने की घोषणा कर दी है। इसके बावजूद कराची की कई बड़ी मार्केटों और मॉल में भारतीय सामान खूब बिक रहा है। पाकिस्तान के व्यापारी दुबई से ‘मेड इन इंडिया’ के लेबल को बदल कर उस उत्पाद पर ‘मेड इन दुबई’ का टैग लगाकर भारतीय सामान बेच रहे हैं।

‘कराची ताजीर इतेहाद’ ने अपने सदस्यों को उनकी दुकानों से भारतीय सामान को हटाने के लिए मनाने की कोशिश करनी शुरू कर दी है। जिससे पाकिस्तान सरकार द्वारा भारतीय सामान पर लगाए गए प्रतिबंधों को लागू किया जा सके। कराची और लाहौर की बड़ी मार्केट में भारतीय सामान में आर्टिफिशियल आभूषण, सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, फेस वाश जैसे आइटम अभी भी बिक रहे हैं।

बता दें कि पुलवामा हमले के दौरान भी पाकिस्तान सरकार ने इसी तरह की घोषणा की थी लेकिन उस समय भी भारतीय वस्तुओं की बिक्री जारी रही थी। ऑल इंडिया ड्राई फ्रूट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल मेहरा ने बताया कि भारत के साथ व्यापार बंद करने से पहले से ही आर्थिक दबाव झेल रहे पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति लड़खड़ा जाएगी और पाकिस्तानियों को महंगाई झेलनी पड़ेगी।

भारत के साथ व्यापारिक संबंध तोड़ने का बड़ा नुकसान पाकिस्तान की प्रोसेसिंग और कपड़ा इंडस्ट्री को उठाना पड़ रहा है। इस इंडस्ट्री का संचालन करने वाले उद्योगपतियों के पास सिर्फ तीन महीने का डाइज एंड केमिकल का स्टॉक पड़ा है। भारत से डाइज एंड केमिकल मंगवाने के लिए वहां के व्यापारियों ने करोड़ों के ऑर्डर दिए हुए थे जो रद्द हो गए हैं।

इसी तरह पाकिस्तान को अब चाय की चुस्कियां भी महंगी पड़ेंगी क्योंकि भारत से आयात बंद होने से अब पाकिस्तान को वियतनाम और कुछ अफ्रीकी ब्रांडों पर ही निर्भर रहना पड़ेंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *