ऐसा नेता जिसके प्रचार करने का अंदाज है निराला

रिपोर्ट ¦ संतोष कुमार

नई दिल्ली : आज आपको हम दिल्ली प्रदेश भाजपा के एक ऐसे नेता के बारे में  बताने जा रहे हैं जो पार्टी के सभी कार्यकर्मों में प्रचार-प्रसार बिल्कुल निराले अंदाज में करता है। उसका नाम है चत्तर सिंह रछोया। रछोया नांगलोई  वार्ड नंबर 37 के निवासी हैं और उनकी धर्मपत्नी भूमि चत्तर सिंह रछोया पूर्व में वार्ड नंबर 31 (अब 37) उत्तरी दिल्ली नगर निगम की पार्षद रह चुकी हैं।

चत्तर सिंह रछोया दिल्ली में जाने-माने  समाजसेवी के रूप में जाने जाते हैं। उन्हें भाजपा के कार्यक्रम में एक अलग ही अंदाज में प्रचार-प्रसार करते  हुए देखा जाता है। रछोया को देखकर कोई यह नहीं कह सकता कि यह पार्टी का नेता है बल्कि उन्हें देखकर यही लगता है कि वह कोई कलाकार हैं।

Chattar-singh-rahcoyaa

लोकसभा चुनाव के दौरान जब  नरेंद्र मोदी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से “मैं भी चौकीदार हूँ”  कार्यक्रम की शुरुआत कर रहे थे तो उस दिन स्टेडियम के बाहर चत्तर सिंह रछोया अपने समर्थकों के साथ “मैं भी चौकीदार हूँ”  वाली टीशर्ट व टोपी पहनकर हाथ में बड़ा सा डंडा लेकर ढोल-ताशे के साथ “मैं भी चौकीदार हूँ ” का नारा लगा रहे थे। उस समय सबसे ज्यादा भीड़ उन्हीं देखने के लिए इकट्ठा हो गई थी। उसके बाद से रछोया को उसी अंदाज में भाजपा मुख्यालय एवं दिल्ली प्रदेश कार्यालय में नारे लगाते हुए कई बार देखा गया। दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष  मनोज तिवारी को रछोया का ये अंदाज़ इतना पसंद आया कि उनसे खुद जाकर मिले और उनके इस अंदाज़ की प्रशंसा की। बदले में रछोया ने मनोज तिवारी को एक बड़ा सा डंडा उपहार के रूप में भेंट किया।

23 मई को जब लोकसभा चुनाव के नतीजे आए तो उस दिन भी रछोया एक अलग ही अंदाज में दिखे।  इस बार उनके हाथ में डंडे के साथ स्टील की थाली भी थी और साथ में नरेंद्र मोदी का बड़ा सा  पोस्टर। अपने समर्थकों के वह साथ लकड़ी से थाली बजाते हुए नाच-गान कर रहे थे। अभी हाल ही में जब जेपी नड्डा को कार्यकारणी अध्यक्ष बनाया गया तो उस दिन वह “सबका साथ- सबका विकास- सबका विश्वास”  वाली टी-शर्ट पहनकर भाजपा मुख्यालय में अपने साथियों के साथ दौड़ लगा रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *