क्रिकेट विश्व कप 2019 : इंग्लैंड से भारत की हार या कूटनीतिक जीत?

नई दिल्ली (उदय सर्वोदय स्टाफ) : विश्व कप 2019 की शुरुआत से ही भारत को विश्व कप का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था और भारत ने उसी के अनुरूप प्रदर्शन भी किया. अपने छह लीग मैच तक वह एक भी मैच नहीं हारी, जबकि सभी टीमें एक या अधिक मैच हार चुकी थीं. फिर अचानक ऐसा क्या हुआ कि सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने की कगार पर खड़ी इंग्लैंड से भारत हार गया. भारत को पहली हार इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले गए मैच में मिली. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 337-7 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 306-5 का स्कोर बना पाई.

अधिकतर भारतीय लोग इस हार को पचा नहीं पा रहे हैं तो कुछ लोग इसे भारत की कूटनीतिक जीत बता रहे हैं. कूटनीतिक जीत इसलिए कि पाकिस्तान सेमीफाइनल में न पहुंचे और उसकी भिड़ंत भारत से न हो. इसके अलावा बहुत सारे लोग धोनी के ऊपर भी गुस्सा निकाल रहे हैं. रोहित शर्मा ने हालांकि शानदार शतकीय पारी खेली, लेकिन धोनी की पारी (31 गेंद में 42 रन) निशाने पर आई.

रोशन राय ट्विटर पर लिखते हैं कि धोनी का फैन होते हुए मुझे शर्म आ रही है. यह वो धोनी नहीं है, जिन्हें हम जानते हैं. उन्होंने जीतने का इंटेंट नहीं दिखाया.

हालांकि पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह कहते हैं कि भारत को चिंता नहीं करनी चाहिए, टीम ने कड़ी टक्कर दी और यहां से हम आगे ही जाएंगे. इंग्लैंड ने अच्छी क्रिकेट खेली है और जॉनी बेयरस्टो और रोहित शर्मा को बधाई.

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा लिखते हैं कि338 रनों का पीछा करते हुए 306-5 से अच्छा स्कोर 306 ऑलआउट रहता। हर टीम के लिए वर्ल्ड कप में एक-दो खराब मैच रहते हैं। भारत के लिए वो दिन आज था.

भारत की हार पर कवि एवं आप नेता कुमार विश्वास ने अपने ही अंदाज में ट्वीट किया- हे इंडियन टीम, मेज़बानों की इतनी शर्म भी ठीक नहीं 😳😳 क्योंकी ये जिस-जिस देश में गए, इन्होंने कभी किसी की कोई “शर्म-लिहाज़” की नहीं है ! लगान वापस वसूलो यारों 👍🇮🇳 #INDvENG

दूसरी ओर भारत की हार को टीवी पत्रकार रोहित सरदाना दूसरी नजर  से देखते हैं. उन्होंने ट्वीट किया कि ‘साम्प्रदायिक’ रंग में रंगी टीम इंडिया ने तय कर लिया लगता है कि पाकिस्तान को बाहर से ही सेमीफ़ाइनल दिखाना है. इसे हार कहिएगा या ‘कूटनीतिक जीत’?
#indiavsEngland

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *