Home > राष्ट्रीय > बेटी होने पर प्रधानमंत्री आवास के नजदीक पटाखे छोड़कर मनाई ख़ुशी, और अगले ही पल पुलिस ने कर दिया गिरफ्तार

बेटी होने पर प्रधानमंत्री आवास के नजदीक पटाखे छोड़कर मनाई ख़ुशी, और अगले ही पल पुलिस ने कर दिया गिरफ्तार

बेटी होने पर प्रधानमंत्री आवास के नजदीक पटाखे छोड़कर मनाई ख़ुशी, और अगले ही  पल पुलिस ने कर दिया गिरफ्तार
X

दिल्ली, ब्यूरो | विवेक कुमार गुप्ता 25 साल के हैं और पेशे से दुकानदार हैं । 21 सितंबर को उनकी बेटी पैदा हुई जिसकी खुशी में विवेक और उनके परिवार ने पटाखे चलाए । इसमें दो दिक्कतें थीं, एक तो ये कि पटाखे रात 10 बजे के बाद छोड़े गए, जो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरुद्ध जाता है । दूसरी चीज ये कि जहां पटाखे चलाए गए, वो जगह है चाणक्यपुरी में तीन मूर्ति लेन पर बना सेंट्रल पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट का कंपाउंड है । ये ल्यूटियन्स दिल्ली का हिस्सा है । प्रधानमंत्री आवास यहाँ से नजदीक ही है । दिल्ली पुलिस ने चाणक्यपुरी थाने में विवेक के नामे FIR दर्ज़ कर ली है । 21 सितंबर की रात करीब सवा 10 बजे पुलिस को शिकायत मिली। किसी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास के नजदीक पटाखे चलाए जा रहे हैं । कंप्लेंट मिलने पर पुलिस भागी-भागी उस जगह पर पहुंची । उन्होंने विवेक को अरेस्ट किया और थाने लेकर आए । पूछताछ में विवेक ने पुलिस को बताया कि वो बेटी के पैदा होने की ख़ुशी मना रहे थे । इसके बाद उनके ऊपर मामला दर्ज़ करके उन्हें जाने दिया गया ।

अक्टूबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों से जुड़ा एक फैसला सुनाया था । इसमें पटाखे चलाने के लिए एक निश्चित टाइम स्लॉट तय किया गया । वो भी त्योहारों पर बस दो घंटे के लिए । दीवाली पर रात आठ बजे से 10 बजे तक । क्रिसमस और नए साल जैसे मौकों पर रात 11.55 से साढ़े 12 बजे रात तक । कोर्ट के आदेश में केवल लाइसेंसी दुकानदारों के यहां इको-फ्रेंडली पटाखे बेचे जाने की बात भी थी । लड़ियों टाइप के पटाखे बनाने, उनकी बिक्री और इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगाया गया । कोर्ट के इस फैसले पर तमिलनाडु सरकार ने रिव्यु मांगकर इजाज़त मांगी । राज्य सरकार का कहना था कि वो ये समय बदलकर सुबह के 4 बजे से छह बजे के बीच करना चाहते हैं । इसपर फैसला सुनाते हुए अदालत ने राज्य सरकारों को छूट दी कि वो अपने हिसाब से पटाखे चलाने का टाइम स्लॉट तय कर सकते हैं ।

Updated : 24 Sep 2019 6:05 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top