Home > राज्यवार > दिल्ली > केंद्र नांगल हाइडल चैनल बंद न करे, नहीं तो राष्ट्रपति भवन व पीएम आवास तक पानी को तरसेंगे: राघव चड्ढा

केंद्र नांगल हाइडल चैनल बंद न करे, नहीं तो राष्ट्रपति भवन व पीएम आवास तक पानी को तरसेंगे: राघव चड्ढा

केंद्र सरकार नांगल हाइडल चैनल को बंद कर ब्यास नदी के पानी को एक महीने के लिए रोकने जा रही है।

केंद्र नांगल हाइडल चैनल बंद न करे, नहीं तो राष्ट्रपति भवन व पीएम आवास तक पानी को तरसेंगे: राघव चड्ढा
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली: दिल्ली में इस बार गर्मियों में पेयजल संकट खड़ा हो सकता है। दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने इसकी वजह बताते हुए केंद्र से गुहार लगाई है।

राघव चड्ढा ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में गर्मी में पानी की खपत बढ़ जाती है, लेकिन केंद्र सरकार नांगल हाइडल चैनल को बंद कर ब्यास नदी के पानी को एक महीने के लिए रोकने जा रही है। इससे दिल्ली में प्रतिदिन 232 मिलियन गैलन पानी की कमी हो जाएगी, जो दिल्ली की जल आपूर्ति का 25% हिस्सा है।

उन्होने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड ने केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार और भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (BBMB) को चिट्ठी लिखकर कहा है कि ऐसे समय में पानी को मत रोकें, जिस समय दिल्ली में गर्मियां दस्तक दे चुकी होगी। उन्होंने कहा कि हम जल शक्ति मंत्री से भी कहना चाहते हैं कि वो इस समस्या पर सभी स्टेक होल्डर्स की एक मीटिंग बुलाएं।

मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग 1981 और सुप्रीम कोर्ट के निर्णय 10 मई 2020 के कानूनी दस्तावेजों में लिखा गया है कि दिल्ली को प्रतिदिन 232 मिलियन गैलन पानी जल आपूर्ति के लिए मिलना चाहिए, लेकिन केंद्र सरकार की शाखा BBMB इसे रोकने जा रही है, जिससे दिल्ली में पानी का गंभीर संकट पैदा हो सकता है।

अगर दिल्ली में पानी की कटौती होती है तो राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री आवास, दूतावास, कोर्ट में भी पानी की समस्या हो सकती है। इससे दिल्ली में बड़ा जल संकट पैदा हो सकता है। दिल्ली में अपना कोई वाटर बॉडी नहीं है। दिल्ली को 4 स्रोत पर निर्भर रहना पड़ता है, जिनमें- यमुना का पानी, गंगा का पानी, रावी व्यास का पानी, ग्राउंड का पानी शामिल है। इसमें से एक सोर्स व्यास नदी का पानी। दिल्ली की कुल सप्लाई का 25 फीसदी होता है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार व्यास नदी का पानी 1 महीने के लिए बंद करने जा रही है। अगर केंद्र नांगल हाइडल चैनल को बंद करती है तो दिल्ली में 25 फीसदी पानी की कमी हो जाएगी।

राघव ने बताया कि हमें 12 फरवरी को एक चिठ्टी मिली है जिसमें 25 मार्च से 24 अप्रैल तक नांगल हाइडल चैनल बंद करने की बात कही गई है। इससे 232 एमजीडी पानी की कमी हो जाएगी। गर्मी में अगर पानी की सप्लाई बंद हो जाएगी तो दिल्ली में बड़ा जल संकट खड़ा हो सकता है। लॉ एंड ऑर्डर की समस्या हो सकती है।

Updated : 25 Feb 2021 9:44 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top