Home > राज्यवार > दिल्ली > दिल्ली: कोविड-19 टीके की पहली खुराक लेने को कतार में लगे बुजुर्ग

दिल्ली: कोविड-19 टीके की पहली खुराक लेने को कतार में लगे बुजुर्ग

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को बुजुर्गों को टीके की पहली खुराक के साथ कोविड-19 टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ।

दिल्ली: कोविड-19 टीके की पहली खुराक लेने को कतार में लगे बुजुर्ग
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को बुजुर्गों को टीके की पहली खुराक के साथ कोविड-19 टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ। देश में 16 जनवरी से शुरू टीकाकरण के पहले चरण में दिल्ली में 3.6 लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को टीके लगाए गए।

दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत, सोमवार से वरिष्ठथ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाने की शुरुआत हुई है।

राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी (आरजीएसएस) अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''सुबह तक हमारे केंद्र पर कुल 15 वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया गया। बुजुर्ग लोगों को टीका लगते देखना सुखद रहा क्योंकि वे संक्रमण के लिहाज से जोखिम वाली आबादी में हैं।''

उन्होंने कहा कि अभियान 12 बजे के करीब शुरू होना था लेकिन कई बुजुर्ग साढ़े 10 बजे से ही कतार में लग गए थे इसलिए समय से पहले ही टीकाकरण आरंभ कर दिया गया।

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त इंद्र पाल (68) ने कहा कि आरजीएसएस अस्पताल में टीके की खुराक लेने वाले पहले वरिष्ठ नागरिकों में वह शामिल थे। उन्होंने कहा, ''मेरे बेटे ने मेरा नाम ऑनलाइन पंजीकृत कराया था। मैं सुबह में यहां पहुंचा और पंजीकरण का कागज दिखाया। सवा ग्यारह बजे के करीब मैंने टीका लगवाया।''

अधिकारियों ने रविवार को बताया था कि सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 136 निजी अस्पतालों समेत 192 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू होगा। सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क टीके दिए जाएंगे जबकि निजी अस्पतालों में एक खुराक के लिए 250 रुपये देने पड़ेंगे।

दिल्ली पुलिस के 80 प्रतिशत से अधिक कर्मियों को लगे टीके

दिल्ली पुलिस के 80 प्रतिशत से अधिक कर्मियों को कोविड-19 के टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार शुक्रवार शाम सात बजे तक 66,246 पुलिस कर्मियों को कोरोना वायरस के टीके की पहली खुराक दी जा चुकी थी। अधिकारी ने बताया कि ये सभी यातायात, अपराध शाखा, विशेष प्रकोष्ठ, सुरक्षा, मेट्रो, रेलेवे आदि इकाइयों में तैनात कर्मी हैं।

उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस में 80 हजार से अधिक कर्मी हैं। हर इकाई में टीका लगवाने वाले कर्मियों की संख्या अलग-अलग है। सबसे अधिक पीसीआर इकाई के कर्मियों को टीके लगे हैं। दिल्ली के पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने चाणक्यपुरी के 'प्राइमस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल' में नौ फरवरी को टीका लगवाया था।

इससे पहले, श्रीवास्तव ने सभी कर्मियों से जल्द से जल्द कोविड-19 का टीका लगवाने का आग्रह करते हुए कहा था कि अभी तक इसके कोई प्रतिकूल प्रभाव सामने नहीं आए हैं। परिपत्र में उन्होंने कहा था कि कोविड-19 टीकाकरण हर किसी के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और एक मार्च तक दिल्ली पुलिस कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

Updated : 1 March 2021 10:59 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top