Home > राज्यवार > दिल्ली > दिल्ली: MCD उपचुनाव में मतदान जारी, शुरुआती सुस्ती के बाद बढ़ने लगी वोटर्स की भीड़

दिल्ली: MCD उपचुनाव में मतदान जारी, शुरुआती सुस्ती के बाद बढ़ने लगी वोटर्स की भीड़

दिल्ली: MCD उपचुनाव में मतदान जारी, शुरुआती सुस्ती के बाद बढ़ने लगी वोटर्स की भीड़
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली: दिल्ली में एमसीडी के पांच वार्डों के उपचुनाव की आज वोटिंग हो रही है। सुबह शुरुआती सुस्ती के बाद धीरे-धीरे वोटर्स की भीड़ बढ़ने लगी। मतदाता वोट देने पहुंच रहे हैं। सभी मतदान केंद्रों पर मास्क और सैनिटाइजर की पूरी व्यवस्था की गई है। सुबह साढ़े सात बजे से ही लोग वोटिंग के लिए कतारों में खड़े नजर आए। कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए वोटिंग कराई जा रही है।

महिला वोटरों में उत्साह देखा जा रहा है। सुबह से काफी संख्या में महिलाएं मतदान केंद्र पहुंचकर लोकतंत्र के पर्व में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रही है।


दिल्ली के जिन वार्ड में वोटिंग हो रही है, उनमें वार्ड नंबर 32एन, (रोहिणी-सी), वार्ड नंबर 62एन, (शालीमार बाग नॉर्थ) उत्तरी दिल्ली में, वार्ड नंबर 02-ई (त्रिलोकपुरी), वार्ड नंबर 08-ई (कल्याणपुरी) और वार्ड नंबर 41-ई (चौहान बांगर) पूर्वी दिल्ली की सीटें शामिल हैं।

दोपहर दो बजे तक 27.52% वोटिंग हुई है। सबसे अधिक कल्याणपुरी वार्ड में 38.85% वोटिंग हुई है। वोटरों की संख्या की बात करें तो रोहिणी C में 69131 (इस उपचुनाव में सबसे बड़ा वार्ड), शालीमार बाग नॉर्थ में 44938, त्रिलोकपुरी ईस्ट में 45953, कल्याणपुरी में 42785, चौहान बांगर में 39607 (इस उपचुनाव में सबसे छोटा वार्ड) वोटर्स हैं।

दिल्ली नगर निगम की इन पांच सीटों पर हो रहे उपचुनाव को अगले साल 2022 में होने वाले एमसीडी चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। यही वजह है कि आम आदमी पार्टी से लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने इसमें पूरी ताकत झोंक दी है। एक तरफ जहां एमसीडी की सत्ता पर काबिज बीजेपी इन सीटों को जीतना चाहती है, वहीं दिल्ली की सरकार संभाल रही आम आदमी पार्टी पिछली बार की तरह उपचुनाव वाली सीटों में ज्यादातर अपने नाम करना चाहती है। कांग्रेस भी इस लड़ाई में संघर्ष कर रही है। तीनों ही पार्टियां एक-एक वोट के लिए जमकर मेहनत कर रही थीं। ऐसे में देखना है कि उपचुनाव की बाजी कौन किसके हाथ लगती है।

3 मार्च को मतों की गणना की जाएगी। सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा, आप और कांग्रेस के बीच है। कई निर्दलीय प्रत्याशी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

Updated : 28 Feb 2021 9:23 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top