Home > राज्यवार > दिल्ली > नहीं सुधर रही दिल्ली की हवा, कोशिश करें घर में ही रहे...

नहीं सुधर रही दिल्ली की हवा, कोशिश करें घर में ही रहे...

दिल्ली में महीने की शुरुआत से खराब हुई एयर क्वालिटी में सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद ज्यादा सुधार नहीं आ रहा है। गुरुवार सुबह भी राजधानी का पॉल्यूशन लेवल काफी ज्यादा है और हवा जहरीली बनी हुई है।

नहीं सुधर रही दिल्ली की हवा, कोशिश करें घर में ही रहे...
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली : दिल्ली में महीने की शुरुआत से खराब हुई एयर क्वालिटी में सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद ज्यादा सुधार नहीं आ रहा है। गुरुवार सुबह भी राजधानी का पॉल्यूशन लेवल काफी ज्यादा है और हवा जहरीली बनी हुई है।

एक दिन पहले ही प्रदूषण के स्‍तर में कमी आते देख दिल्‍ली सरकार ने प्रतिबंधों में थोड़ी ढील दी थी। सोमवार से स्‍कूल-कॉलेज खुल रहे हैं मगर उससे पहले एयर क्‍वालिटी फिर 'बेहद खराब' हो गई है। हालात देखते हुए दिल्‍ली सरकार ने फिर से कंस्‍ट्रक्‍शन पर बैन लगा दिया है। दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मुताबिक आज से कंस्ट्रक्शन पर फिर से बैन लगाया जा रहा है। प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल, कारपेटिंग, इंटीरियर डेकोरेशन का काम किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि जीरो से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' तथा 401 और 500 के बीच AQI को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है । राजधानी में एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) 339 है।


Updated : 25 Nov 2021 8:17 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top
delhi, air pollution, poor, AQI