Home > राज्यवार > दिल्ली > वैक्सीनेशन केंद्रों पर लाइन न लगाएं, दिल्ली के पास अभी वैक्सीन नहीं है: केजरीवाल

वैक्सीनेशन केंद्रों पर लाइन न लगाएं, दिल्ली के पास अभी वैक्सीन नहीं है: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने शनिवार से शुरू हो रहे 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन अभियान के संबंध में कहा है कि अभी दिल्ली सरकार के पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, इसलिए वैक्सीनेशन केंद्रों पर लाइन न लगाएं।

वैक्सीनेशन केंद्रों पर लाइन न लगाएं, दिल्ली के पास अभी वैक्सीन नहीं है: केजरीवाल
X

एजेंसी

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार से शुरू हो रहे 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन अभियान के संबंध में कहा है कि अभी दिल्ली सरकार के पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, इसलिए लोग वैक्सीनेशन केंद्रों पर लाइन न लगाएं।

सीएम केजरीवाल ने कहा," कोरोना का टीका फिलहाल उपलब्ध नहीं है, इसलिए लोग कल से टीकाकरण केंद्रों पर लाइन नहीं लगाएं। वैक्सीन आते ही हम सभी को जानकारी देंगे। केंद्रों पर भीड़ बढ़ने से सोशल डिस्टेंसिंग खराब होगी और कानून-व्यवस्था गड़बड़ा सकती है। उम्मीद है कि हमें कल या परसो तक कोविशिल्ड की तीन लाख डोज मिल जाएगी। अपने तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, लेकिन इसमें सभी का सहयोग चाहिए।"

उन्होंने कहा, "हमने कोविशिल्ड और कोवैक्सीन निर्माता कंपनी से तीन महीने में 67-67 लाख डोज आपूर्ति करने के लिए शेड्यूल मांगा है। दिल्ली निवासियों को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी। यदि कंपनियां समय से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराती हैं, तो हम तीन महीने के अंदर सभी को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे।" मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीन सुरक्षा कवच का काम करती है। इसलिए सभी से अपील है कि वैक्सीन अवश्य लगवाएं। यह बिल्कुल सुरक्षित है और कोई खतरा नहीं है।

उन्होंने कहा कि एक मई यानी कल से 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का भी वैक्सीनेशन शुरू होना है। अभी 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों का तो वैक्सीनेशन चल ही रहा है। वहीं अब कल से 18 से 44 साल के उम्र के लोगों का भी वैक्सीनेशन शुरू होना है। देश भर में वैक्सीनेशन के लिए बहुत सारे लोगों ने पंजीकरण करके बहुत अच्छा रिस्पांस दिया है। अरविन्द केजरीवाल ने कहा," अभी तक हमारे पास वैक्सीन नहीं पहुंची है। वैक्सीन के लिए हम लगातार कंपनी के संपर्क में हैं। हमें उम्मीद है कि कल या परसों तक वैक्सीन आ जाएगी, ऐसा कंपनियों ने भरोसा दिलाया है। पहले कोविशिल्ड वैक्सीन की करीब तीन लाख डोज कल या परसों तक आ रही है। उसके बाद और वैक्सीन आती रहेगी।"




मुख्यमंत्री ने कहा ,"अपने पास दो वैक्सीन की दो कंपनियों है। एक कोविशिल्ड और दूसरी कोवैक्सीन है। हमने इन दोनों कंपनियों को 67-67 लाख डोज देने के लिए उनसे निवेदन किया है। हमने उनसे कहा है कि यह 67-67 लाख वैक्सीन की डोज अगले तीन महीनों के अंदर दोनों कंपनियां हमें उपलब्ध कराएं। उसके लिए जो भी राशि का भुगतान करना होगा, वह दिल्ली सरकार करने के लिए तैयार है। दिल्ली के लोगों को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी। हमने दोनों कंपनियों से शेड्यूल मांगा है कि वे अगले 3 महीने के अंदर कब-कब वैक्सीन की आपूर्ति कर सकती हैं। हमारी पूरी कोशिश और प्रयास है कि अगले 3 महीने के अंदर दिल्ली के सब लोगों को हम टीका लगा दें। हमने तीन महीने का लक्ष्य रखा है। हम अपनी पूरी कोशिश करेंगे और इसकी पूरी प्लानिंग भी हम लोगों ने कर ली है। इसके लिए जो भी इंफ्रास्ट्रक्चर चाहिए, वह सारा इंफ्रास्ट्रक्चर भी हम लोगों ने तैयार कर लिया है। अब इस पर निर्भर करेगा कि यह जो दोनों कंपनियां हैं, वे कितनी जल्दी हम लोगों को वैक्सीन बना कर देती हैं। अगर उन्होंने समय पर पर्याप्त मात्रा में हमें वैक्सीन उपलब्ध कराई, तो हम कोशिश करके 3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली के लोगों को वैक्सीन लगा देंगे।"

केजरीवाल ने कहा," हमने देखा है कि किस तरह से जिनको वैक्सीन लग जाती है, वे काफी सुरक्षित हो जाते हैं। ऐसा तो नहीं है कि उनको दोबारा कोरोना नहीं होता, लेकिन अगर कोरोना होता है, तो वह जानलेवा नहीं होता है, उनकी बीमारी गंभीर नहीं होती है। कोरोना वैक्सीन एक तरह से सुरक्षा कवच का काम करती है। आप सब लोगों से अनुरोध है कि आप वैक्सीन जरूर लगवाएं। वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित है। इसमें किसी तरह का कोई खतरा नहीं है। अपने आसपास के रिश्तेदारों और दोस्तों को, सब लोगों को वैक्सीन लगवाने को कहें। साथ ही आप सभी लोगों का सहयोग चाहिए। अगर सभी दिल्ली वासी सहयोग करेंगे, तभी हम इसको मिलकर अगले 3 महीने के अंदर वैक्सीनेशन पूरा कर पाएंगे। यह बहुत बड़ा काम है। इतने बड़े काम को 3 महीने के अंदर कर पाना एक बहुत बड़ी चुनौती है, लेकिन सब मिलकर करेंगे, तो जरूर यह पूरा होगा। हमारा बस आपसे यही निवेदन है कि अगले कुछ दिनों के अंदर वैक्सीनेशन केंद्रों पर भीड़ मत लगाइए। सबको वैक्सीन लगाएंगे। केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार मिलकर यह पूरा कार्यक्रम कर रही है। हम सब मिलकर करेंगे, तो इसमें हम सब लोगों को जरुर सफलता मिलेगी।"

Updated : 30 April 2021 1:12 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top