ताइवान एक्सपो 2019 में विश्व स्तर की टेक्नोलॉजी और इनोवेशन से लैस प्रॉडक्ट्स का प्रदर्शन

रिपोर्ट ¦ देबदुलाल पहाड़ी

नई दिल्ली : ताइवान एक्सपो 2019 में ताइवान एक्सिलेंस पैवेलियन प्रदर्शनी देखने आने वाले मेहमानों के बीच चर्चा का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। इस पैवेलियन में आने वाले मेहमानों को वास्तविक और शानदार क्वॉलिटी के प्रॉडक्ट्स के साथ हाइटेक गैजेट्स भी देखने को मिल रहे हैं। प्रदर्शनी के पहले संस्करण को मेहमानों की ओर से मिले शानदार रेस्पांस के चलते इस बार भी ताइवान एक्सिलेंस प्रदर्शनी में शिरकत कर रहा है।

ताइवान एक्सपो का आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 16 से 18 मई तक किया जा रहा है। ताइवान और भारत की कंपनियों के बीच नेटवर्क बनने के लिए ताइवान एक्सपो एक महत्वपूर्ण मंच है, जिसके माध्यम से दोनों देशों की कंपनियां एक साथ मिलकर बिजनेस के नए-नए अवसरों की खोज करती है। इस प्रदर्शनी का आयोजन विदेश व्यापार ब्यूरो, विदेश मंत्रालय (एमओईए) और ताइवान एक्सटर्नल ट्रेड डिवेलपमेंट काउंसिल (टेट्रा) ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से किया है। इस प्रदर्शनी को इंडियन ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (आईटीपीओ) का समर्थन हासिल है।

Taiwan-Expo-Pragati

इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी को देखने आने वाले मेहमानों के लिए ताइवान एक्सिलेंस पैवेलियन मुख्य आकर्षण साबित होगा क्योंकि इस पैवेलियन में टेक प्रॉडक्ट्स की विशाल रेंज का प्रदर्शन किया जाएगा, जो ताइवान के आविष्कारों को नई परिभाषा देंगे। भारत में तेजी से विकसित होते मार्केट का भरपूर लाभ उठाने के लिए ताइवान के प्रमुख ब्रैंड्स अपने प्रॉडक्ट्स की लिस्ट में से इस प्रदर्शनी में अपने आधुनिकतम और पुरस्कार विजेता प्रॉडक्ट्स का प्रदर्शन कर रहे हैं। कंपनी के हरेक प्रॉडक्ट के निर्माण में आधुनिकतम तकनीक का प्रयोग किया गया है। इस पैवेलियन में अलग-अलग रेंज के प्रॉडक्ट्स जैसे आईसीटी, स्वास्थ्य की देखभाल के उपकरण, लाइफस्टाइल को एक लेवल ऊपर उठाने वाले एप्लायंसेज और गैजेट्स का प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदर्शनी देखने आने वाले मेहमानों की इस पैवेलियन में खासी भीड़ उमड़ रही है। यहां आने वाले लोगों को ताइवान के ब्रैंड्स का पहला अनुभव लेने की काफी उत्सुकता देखने को मिल रही है। ताइवान ब्रैंड के प्रॉडक्ट्स प्रदर्शनी में शानदार आकर्षण केंद्र साबित हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें ⇒ प्रगति मैदान में शुरू हुआ तीन दिन का ‘ताइवान एक्सपो’

इस साल ताइवान एक्सिलेंस ने प्रदर्शनी में कुछ आधुनिकतम और नए-नए फीचर्स से लैस इनोवेटिव टेक प्रॉडक्ट्स का प्रदर्शन किया है। प्रदर्शनी में शामिल ताइवान की कंपनियों में एक्टेन, एडाटा, एआईएफए, एनीस वे, एपेसर, एसेस ऐवर, एविजन, बिनट्रोनिक, बबलिंग प्लस, ब्यूडर, साइबर पावर, एडिमैक्स, ऐजकोर, एफईसीए, गीगाबाइट, कर्मा, कैंडा, एमएसआई, ऑपटोमा,प्लसटेक, प्रोटेक्ट लाइफ, सायको, थर्मल टेक, टोकूयो, टीएससी, यूनाइट क्रिएटिव डिजाइन और विक्टर आदि शामिल हैं।

ताइवान भारत में बहुत बड़े पैमाने पर विभिन्न क्षेत्रों जैसे स्मार्ट सोल्यूशंस, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक में मुख्य रूप से निवेश के माध्यम से अपने कदमों का दायरा बढ़ाने की दिशा में प्रयत्नशील है। भारत में बेहतर व्यापारिक माहौल के प्रति आश्वस्त ताइवान कंपनियां भारतीय बाजार में आत्मविश्वास से भरकर प्रवेश कर रही है। हाल ही में भारत और ताइवान की कंपनियों में कई समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर हुए है। ताइवान की गुजरात में नया इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर लगाने में दिलचस्पी है, जिसके लिए जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात समिट के दौरान समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। 2018 में ताइवान और भारत का कुल व्यापार पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा हुआ है। 2017 की तुलना में व्यापार में 10.87 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। लगातार दो सालों से भारत ताइवान का 16वां सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बना हुआ था।

टेट्रा के चेयररमैन जेम्स हुआंग ने प्रदर्शनी में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा “भारत में आयोजित होने वाली ताइवान एक्सपो प्रदर्शनी में दूसरी बार ताइवान एक्सिलेंस हिस्सा ले रहा है। पिछले साल ताइवान एक्सिलेंस के पैवेलियन के प्रति दर्शकों का रेस्पांस काफी उत्साहवर्धक रहा था। इस पैवेलियन में आने वाले मेहमानों ने काफी पॉजिटिव फीडबैक दिया है। ताइवान अपने आधुनिक टेक प्रॉडक्ट्स के लिए काफी मशहूर है। ताइवान एक्सिलेंस ने भारत के सभी डिजिटल मिशन को काफी बेहतरीन समर्थन दिया है, जिसमें मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया जैसी पहल शामिल हैं। ताइवान एक्सपो का भारतीय संस्करण हमारे लिए भारतीय और दुनिया भर की कंपनियों से टेक्नोलोजी के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म है।“

टेट्रा के अध्यक्ष ओर सीईओ वॉल्टर येह ने कहा, “प्रदर्शनी हमारे लिए काफी उपयोगी प्लेटफॉर्म बनने जा रही है क्योंकि इससे हम भारत की बहुत सी कंपनियों और ब्रैंड्स से जुड़ने और उनके साथ साझेदारी करने में सक्षम हुए हैं। पहले दिन से प्रदर्शनी में आनो वाले मेहमानों का रेस्पांस काफी उत्साहवर्धक रहा है। हम भारतीय कंपनियों से अच्छा-खासा नेटवर्क बनाना चाहते हैं, जिससे हम भारत सरकार की सभी डिजिटल पहल को अपना पूरा सहयोग मुहैया करा सकें।“

ताइवान के अपने पड़ोसी देशों के साथ द्विपक्षीय व्यापारिक संबंध सुधारने और बेहतर बनाने में ताइवान एक्सपो को प्रमुख सूत्रधार माना जाता है। दक्षिण में स्थित पड़ोसियों से आपसी लाभदायक समझौते करने के लिए यह ताइवान की नई दक्षिण की ओर ध्यान देने की नीति का यह नतीजा है। ताइवान के प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज का प्रदर्शन करने के अलावा ये प्रदर्शनी ताइवान और भारत की कंपनियों में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए भी एक प्लेटफॉर्म के तौर पर काम कर रही हैं।

अलग-अलग देशों में आयोजित की गई ताइवान एक्सपो प्रदर्शनी में ताइवान एक्सिलेंस पैवेलियन मेहमानों के लिए बेहद लोकप्रिय है। इससे जहां ताइवान की तकनीकी इनोवेशन और आधुनिक डिजाइन की संस्कृति को बढ़ावा मिल रहा है, वहीं यह द्विपक्षीय व्यापार औऱ आर्थिक रिश्तों की मजबूती के लिए भी उचित मंच मुहैया करा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *