इस वॉट्सऐप मैसेज को भूलकर भी ना खोलें, लग सकता है लाखों का चूना

नई दिल्ली (एजेंसी) : देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचने के लिए जागरूक करता रहता है. SBI ने ट्वीट कर अपने बैंक खाताधारकों को वॉट्सऐप और सोशल मीडिया मैसेज से बचकर रहने की सलाह दी है. SBI के मुताबिक यह मैसेज ग्राहक को फंसाकर उसके बैंकिंग डिटेल्स मांग सकता है. SBI ने अपने ग्राहकों को किसी वॉट्सऐप मैसेज के बदले ओटीपी (OTP) शेयर न करने को कहा है.

ऐप की मदद से होता है फ्रॉड- यह स्कैम पहले ग्राहक को ओटीपी से जुड़ी जानकारी देता है और उनका भरोसा जीतने के बाद असली ओटीपी शेयर करने को कहता है. ऐसा वॉट्सऐप मैसेज अक्सर किसी लिंक के साथ आता है जिसपर क्लिक करने पर बैकग्राउंड में कोई खतरनाक ऐप इंस्टॉल हो जाता है. इस ऐप की मदद से अटैकर फोन से ओटीपी चुरा सकता है.

2FA ऑथेंटिकेशन- SBI ने ग्राहकों को आश्वस्त किया है कि बैंक आपके अकाउंट को टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) के सफल वैलिडेशन के बिना दूसरा कोई नहीं एक्सेस नहीं कर सकता है.

शेयर न करें डिटेल- बैंक ने ग्राहकों से आग्रह किया है वो अपना कार्ड, अकाउंट, बैंक क्रेडेंशियल्स और ओटीपी किसी भी कीमत पर किसी व्यक्ति से शेयर न करें.

इस नंबर पर करें रिपोर्ट- SBI का कहना है कि किसी भी फ्रॉड/आपके कार्ड और से ट्रांजैक्शन होता है तो आप कृपया तुरंत 1800-11-1109 नंबर पर कॉल करें.

बैंक ने ग्राहकों को सुझाव दिया है कि किसी भी ऐसे पोस्ट से सावधान रहें. सिर्फ ऑफिशियल चैनल्स पर ऐसे ऑफर्स की वैलिडिटी को चेक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *