डॉ. गोविंद प्रसाद शर्मा ने ग्रहण किया नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष का पदभार

डॉ. गोविंद प्रसाद शर्मा ने ग्रहण किया नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष का पदभार

नई दिल्ली (उदय सर्वोदय स्टाफ) : मध्य प्रदेश के चर्चित शिक्षाविद डॉ. गोविंद प्रसाद शर्मा ने राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (नेशनल बुक ट्रस्ट) भारत के नए अध्यक्ष के रूप में अपना पद भार संभाल लिया. यह संस्थान देश में पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है.

ये भी पढ़ें… नहीं रहे प्रखर आलोचक डॉ. नामवर सिंह, शोक में डूबा साहित्य जगत

बता दें कि मार्च 1939 में जन्मे डॉ. गोविंद प्रसाद शर्मा महारानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालय एवं कमलाराजा कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य के रूप में अपनी गहरी छाप छोड़ी थी. इसके वह उच्च शिक्षा विभाग के ग्वालियर-चंबल डिविजन में अतिरिक्त निदेशक भी रहे. उन्होंने मध्यप्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादेमी के निदेशक और मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन के उपाध्यक्ष के तौर पर भी काम किया. वह मध्य प्रदेश टेक्स्ट बुक राइटिंग स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष भी रहे.

ये भी पढ़ें… कृष्णा सोबती : मर के भी हमेशा रहेंगी ‘मित्रो’ के दिल में

डॉ. गोविंद प्रसाद शर्मा ने राजनीति विज्ञान से एमए और पीएचडी की. वह लगभग आधा दर्जन से अधिक अकादमिक पुस्तकों के लेखक रहे. साथ ही उन्होंने कुछ संचयनों का संपादन भी किया था. उनके कई शोध पत्र भी प्रकाशित हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें… पोस्तोबाला को दिया गया वारियर एल्विन सम्मान

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के अध्यक्ष का कामकाज संभालने के बाद उन्होंने न्यास परिवार से कहा कि हमें मिलकर एक साथ काम करना है और आप सब से मुझे बहुत कुछ सीखना भी है. इससे पहले परिचय सत्र में डॉ. शर्मा ने न्यास परिवार के सभी सदस्यों से परिचय प्राप्त किया.

Ravi Prakash

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *