आज शांति और प्यार से मनाई जा रही ईद-उल-अज़हा त्योहार, नए कश्मीर की पहली ईद

नई दिल्‍ली, ब्यूरो। देशभर में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सोमवार को ईद-उल-जुहा के मौके पर मस्जिदों में नमाज पढ़ी और एक दूसरे को मुबारक बाद देकर खुशी का इजहार किया। ईद के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने इस त्योहार को साझी संस्कृति का प्रतीक बताया। केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कश्मीरी गेट की पुंजा शरीफ दरगाह पर नमाज पढ़ी और मुल्‍क में अमन चैन की दुआ मांगी।

 

जम्‍मू-कश्‍मीर में भी कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच ईद-उल-जुहा का पर्व मनाया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में ईद से एक दिन पहले रविवार को लोगों ने जमकर खरीदारी की बैंक, एटीएम और कुछ बाजार खुले रहे। प्रशासन की ओर से भी घरों पर गैस, सब्जियां और अन्य जरूरी सामग्री भेजी गईं। आज मस्जिदों में भारी संख्या में लोगों ने ईद की नमाज पढ़ी और अमन चैन की दुआ मांगी। इस मौके पर प्रशासन ने सुरक्षा कड़ी कर रखी है।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बकरीद की मुबारकबाद देते हुए उनकी भलाई और समृद्धि की कामना की। राज्यपाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह त्योहार सांप्रदायिक सौहार्द, भाईचारे और मेलजोल को और अधिक मजबूत करेगा। साथ ही जम्मू-कश्मीर के उस गौरवशाली बहुलवादी संस्कृति को पुनर्जीवित करेगा जिसके लिए वह सदियों से जाना जाता है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में शांति, प्रगति और समृद्धि की कामना की।
बाजार में बकरे खरीदने के लिए लगी भीड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *