Top
Home > राज्यवार > गुजरात > गुजरात: पीएम मोदी ने रो-पैक्स फेरी सेवा का किया उद्घाटन, कहा- बरसों का सपना पूरा हुआ

गुजरात: पीएम मोदी ने रो-पैक्स फेरी सेवा का किया उद्घाटन, कहा- बरसों का सपना पूरा हुआ

इस सेवा से घोघा और हज़ीरा के बीच अभी सड़क की जो दूरी 375 किलोमीटर की है, वो समंदर के रास्ते सिर्फ 90 किलोमीटर ही रह जाएगी।

गुजरात: पीएम मोदी ने रो-पैक्स फेरी सेवा का किया उद्घाटन, कहा- बरसों का सपना पूरा हुआ
X

उदय सर्वोदय

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के हज़ीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का उद्घाटन और हज़ीरा से घोघा के बीच रो-पैक्स फेरी सेवा को फ्लैग ऑफ किया। इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये उक्त सेवा की शुरुआत करते हुए मोदी ने कहा कि भावनगर और सूरत के बीच सड़क मार्ग से 375 किलोमीटर लंबा रास्ता तय करना पड़ता था लेकिन इस सेवा के शुरू होने से समुद्री मार्ग से अब यह घटकर 90 किलोमीटर रह जाएगा।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'आज घोघा और हज़ीरा के बीच रो-पैक्स सेवा शुरु होने से, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात, दोनों ही क्षेत्रों के लोगों का बरसों का सपना पूरा हुआ है। इस सेवा से घोघा और हज़ीरा के बीच अभी सड़क की जो दूरी 375 किलोमीटर की है, वो समंदर के रास्ते सिर्फ 90 किलोमीटर ही रह जाएगी। यानि जिस दूरी को कवर करने में 10 से 12 घंटे का समय लगता था, अब उस सफर में 3-4 घंटे ही लगा करेंगे।'

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि अब समुद्र के रास्ते पशुपालकों और किसानों के उत्पाद और तेज़ी से, ज़्यादा सुरक्षित तरीके से बाज़ार तक पहुंच पाएंगे। इसी तरह सूरत में कारोबार करने वाले साथियों के लिए भी ट्रांसपोर्टेशन बहुत सस्ता और आसान हो जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इस सेवा से समय और ईंधन की बचत होगी तथा राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। विज्ञप्ति में कहा गया कि 'वोयाज सिम्फनी' नामक तीन डेक वाला रो-पैक्स फेरी पोत सूरत जिले के हजीरा और भावनगर के घोघा के बीच चलेगा और इसकी क्षमता 30 ट्रक, सौ कार और 500 यात्रियों के अलावा नौवहन दल के 34 सदस्यों को ले जाने की है।

Updated : 8 Nov 2020 8:49 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top