Home > सेहत > ये काढ़ा पीजिये और घुटनो का दर्द दूर भगाइये

ये काढ़ा पीजिये और घुटनो का दर्द दूर भगाइये

अगर आपके परिवार में किसी को जोड़ों के दर्द की परेशानी है तो यहां हम आपको एक ऐसा ड्रिंक बनाना सिखाएंगे जिसका सेवन करने से राहत मिल सकती है।

ये काढ़ा पीजिये और घुटनो का दर्द दूर भगाइये
X

उदय सर्वोदय

घुटनों में दर्द की समस्या बेहद आम हो चुकी है। इस परेशानी से न केवल बड़े बुजुर्ग बल्‍कि कम उम्र के लोग भी दुखी रहते हैं। इस तकलीफ से निजात पाने के लिए हमारी दादी-नानी मां के नुस्‍खे बड़े काम आते हैं। इसलिए अगर आपके परिवार में किसी को जोड़ों के दर्द की परेशानी है तो यहां हम आपको एक ऐसा ड्रिंक बनाना सिखाएंगे जिसका सेवन करने से राहत मिल सकती है।

इस ड्रिंक का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। इसे पीने से न सिर्फ घुटनों का दर्द ठीक होता है बल्‍कि शरीर को ताकत भी मिलती है। सलाह दी जाती है कि इस ड्रिंक को रात में सोने से पहले पीना चाहिए। 20 दिनों तक इस पेय का सेवन करने से घुटनों के दर्द में काफी ज्‍यादा आराम मिलता है। वे लोग जिनके घुटनों में काफी ज्‍यादा तकलीफ रहती है वो इसे कम से कम 2 महीनों तक रोज पीएं अब चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि-


​ड्रिंक को बनाने की सामग्री-

1 या आधा छोटा चम्‍मच काली मिर्च

1 छोटा चम्‍मच जीरा

1 छोटा चम्‍मच - मेथी दाना

बनाने की विधि-

इसे बनाने के लिए सबसे पहले हम मेथी को मिक्‍सर जार में डालकर ग्राइडन करेंगे।

उसके बाद इसे छन्नी की मदद से एक बार छान लेंगे। और फिर इसे एक अलग कटोरे में रख लेंगे।

अब काली मिर्च के दानों को मिक्‍सी में पीसकर उसके पावडर को छान लेंगे।

अब आखिर में हम जीरे को भी ग्राइंड कर लेंगे और पाउडर को छान कर कटोरे में रख लेंगे।

अब इन सभी पावडर को एक साथ मिक्‍स करें और एक एयर टाइट कंटेनर में डाल दें।

अब एक गिलास पानी में आधा चम्‍मच तैयार पावडर डालें।

इसे अच्‍छी तहर से मिक्‍स करें और लीजिये आपका डिंक पीने के लिए तैयार है।

यह ड्रिंक आपको थोड़ा सा तीखा लग सकता है इसलिये अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा गुड मिक्‍स कर सकते हैं।

​मेथी

मेथी का उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो एक चम्मच मेथी का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। इसे नियमित लेने से घुटनों का दर्द दूर होता है।

​जीरा

अधिक वजन वाले लोगों को घुटनों में दर्द की समस्‍या काफी आम रहती है। इसलिए ये जीरा का पानी या केवल जीरा चबाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। जीरा आयरन से भरपूर होता है। इसके अलावा यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। बताए गए इस ड्र्रिंक को पीने से आप सारा दिन हाइड्रेट भी रहेंगे।

काली मिर्च

काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपरिन एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण घुटनों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है।

इन बातों पर ध्यान दें:

घुटनों के दर्द में घरेलू इलाज के साथ-साथ डॉक्टरी इलाज करवाना न भूलें। कोई भी तरीका अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। किसी भी तरह की कठिन एक्‍सरसाइज से बचें और ज्यादा आराम न करें। इसके अलावा सही लाइफस्टाइल और सही खान-पान भी रखें।घुटनों के दर्द में घरेलू इलाज के साथ-साथ डॉक्टरी इलाज करवाना न भूलें। कोई भी तरीका अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। किसी भी तरह की कठिन एक्‍सरसाइज से बचें और ज्यादा आराम न करें। इसके अलावा सही लाइफस्टाइल और सही खान-पान भी रखें।

Updated : 27 Aug 2021 10:20 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top
knee pain, Drink, healthy life, health tips, decoction, kadha