Home > सेहत > रोज़ पपीता खाइये और सेहत बनाइये

रोज़ पपीता खाइये और सेहत बनाइये

डॉक्टर भी पपीता खाने की सलाह इसलिए देते हैं, क्योंकि यह आपके पेट समेत शरीर की दूसरी बीमारियों को दूर करने में काफी लाभदायक होता है।

रोज़ पपीता खाइये और सेहत बनाइये
X

उदय सर्वोदय

हमे अक्सर सलाह दी जाती है कि हर रोज़ फल का सेवन करना चाहिए इससे हमारा स्वास्थय अच्छा रहता है। पपीता, हर मौसम में मिलने वाला एक ऐसा फल जो स्वाद में तो बेहतरीन होता ही है इसके साथ-साथ इसमें पौष्टिक तत्वों की मात्रा भी भरपूर रूप से मौजूद होती है। डॉक्टर भी पपीता खाने की सलाह इसलिए देते हैं, क्योंकि यह आपके पेट समेत शरीर की दूसरी बीमारियों को दूर करने में काफी लाभदायक होता है। यहां आपको पपीता के सेवन से होने वाले तमाम सेहत संबंधी फायदों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिन्हें पढ़ने के बाद बाद शायद ही आप इस फल का सेवन करे बिना रहें।

आप चाहें तो पपीता को फ्रूट सलाद या पपाया शेक के रूप में कर सकते हैं। कई लोगों के द्वारा इसका सेवन स्मूदी के रूप में भी किया जाता है। आइए अब इससे होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

​ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में

ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने के लिए जिस खास पौष्टिक तत्व की जरूरत होती है उसका नाम मैग्नीशियम है। यह एक ऐसा मिनरल है जो पपीते में पर्याप्त रूप से मौजूद होता है। इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वह लोग अपनी डायट में पपीते का सेवन रोजाना शामिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसमें सूदिंग का गुण भी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर के बढ़ने के बाद होने वाली बॉडी रिएक्शन से आपको राहत दिलाने के काम आ सकता है।


कैंसर से बचाए रखने में

कैंसर से बचाए रखने के लिए पपीते का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होगा। दरअसल, एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बात की पुष्टि भी की गई है कि पपीते में एंटी कैंसर एक्टिविटी पाई जाती है। इसलिए जो लोग नियमित रूप से पपीते का सेवन करते हैं उनके शरीर में एंटी कैंसर एक्टिविटी कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है। इसके अलावा यह आपको कैंसर बीमारी के चपेट में आने से बचाए रखने का कार्य भी करती है।

इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करे

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए यह फल कीवी जैसे फलों की तरह ही फायदा पहुंचाता है। दरअसल, पपीते में इम्यूनोमोड्यूलेटरी एक्टिविटी पाई जाती है। यह एक ऐसा गुण होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए इम्यून सेल्स को एक्टिव रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। इनका प्रभाव इम्यून सेल्स को मजबूत करके आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करता है।

​प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार

आमतौर पर प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कीवी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं, प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए अगर आप पपीते का सेवन करते हैं तो यह भी काफी फायदेमंद साबित होगा। पपीते में कई प्रकार के गुणकारी एसिड पाए जाते हैं जो प्लेटलेट्स को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। इसलिए पपीते का सेवन आपकी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में भी प्रभावी भूमिका निभा सकता है।


हृदय रोगों से बचे रहने के लिए

दिल से जुड़ी किसी भी प्रकार की बीमारी से अगर आप बचे रहना चाहते हैं तो पपीते को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल, पपीते में ऐसे विशेष औषधि गुण होते हैं जो हृदय को विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाए रखने का कार्य करते हैं। इसके अलावा यह आपके हृदय में टॉक्सिक इकट्ठे होने से भी रोकते हैं। इसलिए दिल के अच्छे स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आप भी रोजाना दो से तीन टुकड़े पपीते का सेवन अवश्य करें।

सूजन को कम करने के लिए

चोट लग जाने पर या आपके शरीर में अगर किसी भी प्रकार की बीमारी है तो यह आपके शरीर में कभी-कभी सूजन के रूप में भी दिखाई पड़ती है। यह लक्षण शरीर के विभिन्न हिस्सों पर हो सकते हैं। वहीं, पपीते का सेवन करने वाले लोगों को इससे बचने में बहुत मदद मिलती है। ऐसा इसलिए मुमकिन हो सकता है क्योंकि पपीते में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो सूजन को कम करने का कार्य करता है।

एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में

स्वाद में बेहद लजीज होने के साथ-साथ पपीता एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होता है। नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के द्वारा भी इस बात की पुष्टि की गई है। यह हमारी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करने में सक्रिय रूप से मदद करता है। इसलिए उपरोक्त फायदों को ध्यान में देखते हुए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Updated : 12 July 2021 8:03 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top