Home > सेहत > स्वस्थ दांत चाहिए तो अपनाइये ये घरेलू नुस्खे

स्वस्थ दांत चाहिए तो अपनाइये ये घरेलू नुस्खे

स्वस्थ दांत चाहिए तो अपनाइये ये घरेलू नुस्खे
X

उदय सर्वोदय

स्वस्थ दांत सभी को अच्छे लगते हैं। दांतों की देखभाल के कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर आप अपने दांतों को हमेशा स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं। हम सब कभी न कभी दांतों की समस्या से परेशान होते ही हैं। ऐसे में दांतों की देखभाल के 5 आसान घरेलू उपाय आपके बहुत काम आ सकते हैं। चाहे दांतों की सफ़ाई करनी हो, दांतों की चमक बढ़ानी हो, मुंह की दुर्गंध दूर करनी हो या दांतों को सड़ने से बचाना हो, दांतों की हर तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दांतों की देखभाल के 5 आसान घरेलू उपाय आपके बहुत काम आएंगे।

1) मोतियों जैसे सफ़ेद दांतों के लिए आधा टीस्पून बेकिंग सोडा में चुटकीभर नमक मिलाकर ब्रश से दांतों का मसाज करें। फिर टूथपेस्ट से दांत साफ़ करें। ऐसा करने से दांतों की चमक बढ़ जाती है।

2) मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए सुबह ब्रश करने के बाद व्हाइट विनेगर में समान मात्रा में पानी मिलाकर कुल्ला करें। ऐसा करने से मिनटों में दांतों की दुर्गंध दूर हो जाती है।

3) दांतों को सड़ने से बचाने के लिए 1-2 अखरोट की गिरी को कूटकर टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें। ऐसा करने से दांतों की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

4) स्ट्रॉबेरी से भी आप दांतों की सफ़ाई कर सकती हैं। एक पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करके उसमें चुटकीभर खाने का सोडा मिलाएं। फिर ब्रश से दांतों की सफ़ाई करें. दांतों की सफ़ाई करने का ये एक आसान तरीका है।

5) घर पर भी टूथपाउडर तैयार किया जा सकता है। इसके लिए तेजपत्ता को संतरे के सूखे हुए छिलकों के साथ महीन पीसकर रख लें। इससे उंगली की मदद से दांतों को साफ़ करें. ये होममेड टूथपाउडर दांतों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है।


Updated : 10 Aug 2021 3:50 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top
healthy teeth, home remedies, health tips, baking soda, strawberry