Home > सेहत > डाइट में शामिल करें ओमेगा-3 भरपूर, ये बीमारियां रहेंगी दूर

डाइट में शामिल करें ओमेगा-3 भरपूर, ये बीमारियां रहेंगी दूर

ओमेगा-3 एसिड एक मुख्य पोषक तत्व है, जो आपको अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। यह हृदय से लेकर प्रजनन प्रणाली तक लगभग सभी महत्वपूर्ण अंगों के लिए लाभ पहुंचाता है।

डाइट में शामिल करें ओमेगा-3 भरपूर, ये बीमारियां रहेंगी दूर
X

उदय सर्वोदय

आप अगर वेजेटेरियन हैं और मछली का सेवन नहीं करते, तो आपको ओमेगा-3 एसिड की पूर्ति के लिए ओमेगा-3 एसिड से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि ओमेगा-3 एसिड क्या है और इसके सेवन के क्या फायदे हैं।

ओमेगा-3 एसिड क्या है

ओमेगा-3 एसिड एक मुख्य पोषक तत्व है, जो आपको अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। आमतौर पर प्राकृतिक रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन करने से या सप्लीमेंट डाइट के माध्यम से इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन लगभग सभी महत्वपूर्ण कार्यों करने में मदद करता है। यह हृदय से लेकर प्रजनन प्रणाली तक लगभग सभी महत्वपूर्ण अंगों के लिए लाभ पहुंचाता है। यह हमारे शरीर में कई कोशिका संरचनाओं को बनाता है।

दिल के लिए फायदेमंद

इसमें ओमेगा -3 समृद्ध खाद्य पदार्थ होते हैं क्योंकि यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, रक्तचाप को कम करता है। इसके अलावा गुड एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, धमनी की दीवारों पर रक्त के थक्कों के नुकसान और पट्टिका के गठन को रोकता है।

जोड़ों के लिए फायदेमंद

अगर आप इससे पीड़ित हैं या इस पुरानी बीमारी का शिकार होने से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो ओमेगा 3 का सेवन फायदेमंद है। समय पर ओमेगा 3 की खुराक के साथ-साथ गठिया दवा लेने से पुराने दर्द, तीव्र कठोरता और जोड़ों की सूजन से राहत मिल सकती है।

ओमेगा 3 के शाकाहारी स्रोत और मात्रा

अलसी, सोयाबीन तेल, सरसों और मेथी की बीज, काला चना, लाल राजमा, सहजन की पत्तियां, पालक, अखरोट, खोआ आदि।


Updated : 23 Aug 2021 7:15 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top
omega-3, rich diet, health benefits, diseases, heart health