Top
Home > सेहत > कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में देखने को मिल रही है अब ये नई दिक्कत

कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में देखने को मिल रही है अब ये नई दिक्कत

कोरोना वायरस के मरीजों को दिए जा रहे स्टेरॉयड्स से अभी तक ब्लैक फंगस के खतरे की बात सामने आई थी, लेकिन अब इसके कारण नई समस्या पैदा हो रही है। ज्यादा स्टेरायड्स देने के चलते कोविड से उबरने वाले लोगों के लिवर में कई बड़े फोड़े हो रहे हैं।

कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में देखने को मिल रही है अब ये नई दिक्कत
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली : कोरोना महामारी जैसे आफत का दूसरा नाम बनकर आई है। कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके कई लोगों में दूसरी गंभीर बीमारियां घर कर रही हैं। कोरोना वायरस के मरीजों को दिए जा रहे स्टेरॉयड्स से अभी तक ब्लैक फंगस के खतरे की बात सामने आई थी, लेकिन अब इसके कारण नई समस्या पैदा हो रही है। ज्यादा स्टेरायड्स देने के चलते कोविड से उबरने वाले लोगों के लिवर में कई बड़े फोड़े हो रहे हैं। डॉक्टर्स ने इस बात की जानकारी दी है। लिवर में फोड़ा होना या फिर पस का जमा हो जाना आमतौर पर एक परजीवी के कारण होता है जिसे एंटामोइबा हिस्टोलिटिका के तौर पर जाना जाता है जो दूषित भोजन और पानी से फैलता है।

अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया, 'हमने दो महीनों में कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने वाले 14 मरीजों में पहली बार लीवर में इस तरह के असमान्य बड़े फोड़े देखे।' डॉक्टरों को शक है कि खराब पोषण और स्टेरॉइड की खुराक लेने से मवाद बना और लीवर को नुकसान पहुंचा।


Updated : 22 July 2021 3:44 PM GMT

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top