ट्रेन के तत्काल टिकट बुकिंग से जुड़े इस नियम की IRCTC ने दी जानकारी

नई दिल्ली (एजेंसी) : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के माध्यम से रेल यात्रा करने वाले यात्री घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. सामान्य रिजर्वेशन टिकट हो या तत्काल रिजर्वेशन टिकट, अब एक क्लिक पर घर बैठे ट्रेन की टिकट बुक हो जाती हैं. इसीलिए IRCTC यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए कई जानकारियां दे रहा हैं. ऐसी ही खास जानकारी के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं.  आइए जानें इसके बारे में…

IRCTC की ओर से जारी FAQ (लगातार पूछे जाने वाले सवाव) में सवाल पूछा गया है कि तत्काल टिकट बुक करते वक्त क्या कोई छूट मिलती हैं. इस पर IRCTC ने जवाब देते हुए कहा है कि सामान्य रिजर्वेशन पर सरकार की ओर से जारी छूट मिलती है. लेकिन तत्काल स्कीम पर कोई छूट नहीं मिलती है. आइए अब जानें ट्रेन में किसको कितना मिलती हैं टिकट पर छूट…

Train Ticket : सीनियर सिटीजन

  • 58 साल या 58 साल से ज्यादा उम्र की महिला और 60 साल या 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष को ट्रेन में सफर करने पर टिकट में छूट मिलेगी. महिला यात्री को 50 फीसदी और पुरुष यात्री को 40 फीसदी की छूट मिलेगी.
  • ये छूट यात्रियों को ट्रेन की सभी क्लास (एसी, स्लीपर) में सफर करने पर मिलेगी. ये छूट राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सफर करने पर भी मिलेगी. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि यात्री किस उद्देश्य से सफर कर रहे हैं.

Train Ticket : यूथ

  • नेशनल इंटिग्रेशन कैम्पस के तहत नेशनल यूथ प्रोजक्ट में जाने वाले लोगों को सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा.
  • नेशनल इंटिग्रेशन कैम्पस के तहत मानव उत्थान सेवा समिति में जाने वाले लोगों को सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर 40 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा.
  • बेरोजगार युवाओं को म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन, सरकारी यूनिवर्सिटी या किसी वैधानिक निकाय में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने के लिए सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा.
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने के लिए सेकेंड क्लास में 100 फीसदी और स्लीपर क्लास में 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा.

Train Ticket : स्टूडेंट्स-

रेलवे लड़कियों को ग्रेजुएशन तक MST से सेकंड क्लास में फ्री में सफर करने की सुविधा देता है. वहीं लड़के 12वीं क्लास तक MST से सेकंड क्लास में फ्री में सफर कर सकते हैं.

इसके तहत मदरसे के बच्चे भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *