Top
Home > होम > 21 दिनों की होम क्वॉरेंटाइन की अवधि में सावधानी अपनाना जरूरी है : उज्जवल कुमार

21 दिनों की होम क्वॉरेंटाइन की अवधि में सावधानी अपनाना जरूरी है : उज्जवल कुमार

21 दिनों की होम क्वॉरेंटाइन की अवधि में सावधानी अपनाना जरूरी है : उज्जवल कुमार
X

रमेश कुमार यादव

लखनऊ, (महराजगंज): जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार ने बताया कि प्रवासियों/ उत्तर प्रदेश के बाहर से आए लोगो को 21 दिनों के होम क्वॉरेंटाइन की अवधि में कुछ सावधानियों को अपनाना जरूरी है। क्वॉरंटीन किया गया परिवार इस बात को सुनिश्चित करे कि जहां तक संभव हो अन्य प्रांतों के प्रवासी अपने घरों में पृथक कक्ष में रहें।

क्वॉरंटीन किए गए प्रवासीअनिवार्य रूप से फेस मास्क/ गमछा /दुपट्टा से मुंह एवं नाक को ढकेंगे, हाथोंको साबुन व पानी से धोने की आदत को बढ़ावा दें। क्वॉरंटीन किए गए प्रवासी के घरमें किसी भी अन्य व्यक्ति के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

क्वॉरटीन किए गए प्रवासीके घर का मात्र एक अन्य सदस्य को ही आवश्यक वस्तुओं की खरीद फरोख्त के लिए घर सेबाहर जाने की अनुमति होगी। इस व्यक्ति के द्वारा घर से बाहर निकलने एवं वापस आनेके समय हाथों को सैनिटाइजर/ साबुन से हाथ धोया जाएगा तथा इस बीच मास्क/ गमछा/दुपट्टा का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाएगा। निगरानी समिति के द्वारा इस कार्यहेतु लगभग 1 घंटे की अवधि निश्चित की जाएगी तथा उपरोक्त नियमों के अनुपालन कीनिगरानी की जाएगी।

आशा के द्वारा इस परिवारमें 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग,गर्भवती महिलाएं एवं मधुमेह, उच्चरक्तचाप एवं हृदय रोग जैसे रोगों से ग्रसित व्यक्तियों को क्वॉरंटीन किए गएव्यक्ति से प्रथक रहने की सलाह दी जाएगी। परिवार के किसी भी सदस्य अथवा क्वॉरटीनकिए गए प्रवासी में कोरोना के लक्षण प्रारंभ होते ही इसकी सूचना आशा कार्यकर्ता कोतत्काल दी जाएगी, जिससे आशा कार्यकर्ता अग्रिम कार्रवाई कर सकें।

Updated : 2 May 2020 3:35 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top