Home > राज्यवार > झारखण्ड > रांची के गौरव: किसी को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिला तो कोई ले रहा गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा

रांची के गौरव: किसी को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिला तो कोई ले रहा गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा

गणतन्त्र दिवस पर झारखंड के बच्चे भी राष्ट्रीय पटल पर अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं। झारखंड की राजधानी रांची के ये बच्चे राज्य का गौरव हैं।

रांची के गौरव: किसी को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिला तो कोई ले रहा गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा
X

राजीव रंजन

रांची: गणतन्त्र दिवस पर झारखंड के बच्चे भी राष्ट्रीय पटल पर अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं। झारखंड की राजधानी रांची के ये बच्चे राज्य का गौरव हैं। किसी को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिला है तो गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा कोई ले रहा है।

देश के 72वें गणतंत्रत दिवस के अवसर पर रांची के नौनिहाल बच्चे मास्टर कार्तिक आनंद उम्र-6 वर्ष की तस्वीर इस समय खबरों में है। इसके पीछे का उद्देश्य इस नौनिहाल बच्चे कार्तिक का देश के प्रति नि:स्वार्थ देशभक्ति है।

वहीं कल 26 जनवरी के परेड में रांची के निर्मला कॉलेज की छात्रा पूजा कुमारी सिंह NSS की ओर से गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा ले रही हैं। वो रांची के सेक्टर 3 थेथरकोचा, धुर्वा की निवासी है। पूजा रामवृक्ष सिंह और बिंदु देवी की सुपुत्री है।



इनके अलावा रांची के सोनाहातू प्रखंड के टंगटंग गांव की सविता कुमारी को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिला है। उन्हें यह अवार्ड खेल की श्रेणी में दिया गया है। देशभर के 32 बच्चों में शामिल सविता कहती हैं कि गांव वाले खेलने पर उसका मजाक उड़ाते थे। लेकिन उसने बुरा माने बिना अपना खेल जारी रखा और चैंपियनशिप में गोल्ड जीतती गई।

सविता कहती हैं कि तब जो गांव वाले हंसते थे, जो सहेलियां मजाक उड़ाती थीं, वही आज सरहना करते नहीं थकती हैं। गांव वाले गर्व से बताते हैं कि वो उनके गांव की बेटी है। सविता ने बताया कि सोमवार को जब पीएम ने उनसे बात की तब ये उनके और उनके माता-पिता के लिए सपने सच होने जैसा था।

Updated : 25 Jan 2021 2:50 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top