Home > राज्यवार > दिल्ली > केजरीवाल ने केंद्र सरकार की तारीफ की, कहा- कोरोना से लड़ाई में हाथ पकड़कर चलना सिखाया

केजरीवाल ने केंद्र सरकार की तारीफ की, कहा- कोरोना से लड़ाई में हाथ पकड़कर चलना सिखाया

केजरीवाल ने केंद्र सरकार की तारीफ की, कहा- कोरोना से लड़ाई में हाथ पकड़कर चलना सिखाया
X

उदय सर्वोदय

दिल्ली: राजनीति में ऐसे नजारे कम ही देखने को मिलतेहैं। बात दिल्ली की है। विभिन्न प्रकारके मुद्दों को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार परनिशाना साधने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को केंद्रसरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केंद्र ने हमें हाथपकड़कर चलना सिखाया।

केजरीवाल ने शनिवार को राजधानी में कोरोना की स्थिति पर वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिये मीडिया को संबोधित करते हुए यह बात कही। गौरतलब है किदिल्ली में कोरोना के भयावह रूप धारण करने पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कमानसंभाली और कई बैठकें कर ताबड़तोड़ फैसले किए।

केजरीवाल ने कहा कि जांच बढ़ाने के लिये केंद्र ने पहले जांच किट मुहैया कराई और अब उनकी सरकार ने भी छह लाख जांच किट खरीद ली हैं। उन्होंने केंद्र की प्रशंसा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमें हाथ पकड़कर चलना सिखाया है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी केखिलाफ मुश्किल जंग छेड़ रखी है और वह विजयी साबित होगी, लेकिन इसमें वक्त लगेगा। दिल्ली सरकार कोविड-19 मरीजों केलिए बिस्तरों और जांच की संख्या बढ़ाकर, घर में पृथक-वास कर रहे रोगियों को ऑक्सीमीटर एवं ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्समुहैया कराकर, प्लाज्मा थैरेपीउपलब्ध कराकर और सर्वेक्षण तथा जांच के जरिए इस वैश्विक महामारी से लड़ रही है।

आगे कहा, पिछले एक महीने में अस्पतालों में बिस्तरों की संख्याबढ़ाई गई है और अब बिस्तरों की कोई कमी नहीं है। अस्पतालों में उपलब्ध 13,500 में से 7,500 बिस्तर खाली हैं। केजरीवाल ने यह भी कहा कि अभी शहर मेंकोविड-19 के लिए रोज करीब 20,000 नमूनों कीजांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि शहर में कोरोना वायरस कितना फैल चुका है, इसका पता लगाने के लिए सिरोलॉजिकल सर्वेक्षण शुरू कर दियागया है। शनिवार को शुरू हुए इस सर्वेक्षण के तहत 20,000 नमूने एकत्रित किए जाएंगे।

कोरोना संक्रमण के मामले में दिल्ली देश में दूसरे स्थान पर है। दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार को जारी आंकड़ों में 3460 नये मामलों से कुल संक्रमित 77 हजार 240 हो गए। इस दौरान 63 मरीजों की मौत से कुल मृतक 2492 हो गए हैं।

Updated : 27 Jun 2020 9:38 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top