Top
Home > लाइफ स्टाइल > जानिये फटे दूध के पानी के इस्तेमाल के साथ किये जाने वाले कार्य

जानिये फटे दूध के पानी के इस्तेमाल के साथ किये जाने वाले कार्य

जानिये फटे दूध के पानी के इस्तेमाल के साथ किये जाने वाले कार्य
X

न्यूज़ डेस्क | जब दूध फट जाता है तो हम इसका पानी अकसर फेंक देते है। लेकिन आप शायद यह नहीं जानते है कि ये पानी कितना पौष्टिक होता है और आपके कितने काम आ सकता है। फटे दूध के पानी में देर सारा प्रोटीन होता है। इसके कई फायदे होते है जैसे – इम्यून सिस्टम को बढ़ाना, मांसपेशियों को मजबूत करना, मोटापा घटाना, हार्ट अटैक से बचाना आदि| यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। इसको अपने आहार में शामिल करें। इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता। इस पानी को आप बहुत से कामो में इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते है फटे दूध के पानी के उपयोग –

  • आटा गूंदने में ले काम – आप सादा पानी की जगह आटा गूंदने में इस पानी का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी रोटी व परांठे नरम व मुलायम बनेंगे और प्रोटीन से भी भरपूर होंगे ।
  • जूस में मिलाएं – यदि आप सुबह फल व सब्जियों का जूस नियमित रूप से पीते है तो जूस में पानी की जगह फटे दूध का पानी मिलाएं।
  • सब्जियों की ग्रेवी में मिक्स करें – बहुत सारी ग्रेवियों में खट्टा स्वाद होता है जो कि टमाटर, इमली, अमचूर या दही के इस्तेमाल के कारण होता है। अगर आप ग्रेवी का खट्टापन कम करना चाहते है तो इस पानी को प्रयोग में ला सकते है।
  • उपमा का स्वाद बढ़ाए – उपमा में यदि आप टमाटर या दही मिलाते है तो इनकी बजाए आप फटे दूध का पानी उपमा में मिलाएं। इस पानी का फ्लेवर एकदम हल्का होता है। इस पानी को उपमा में मिलाने से अपमा का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

Updated : 9 Nov 2019 9:52 AM GMT
Next Story
Share it
Top