Top
Home > लाइफ स्टाइल > जानिये क्या हैं लौंग के फायदे तथा इसे इस्तेमाल करने का तरीका

जानिये क्या हैं लौंग के फायदे तथा इसे इस्तेमाल करने का तरीका

जानिये क्या हैं लौंग के फायदे तथा इसे इस्तेमाल करने का तरीका
X

न्यूज़ डेस्क - लौंग का स्वाद थोड़ा कड़वा जरूर होता है लेकिन जब इसके औषधीय गुणों को जानेंगे तो आप भी इसके इस्तेमाल से बचे नहीं रहेंगे। लौंग का इस्तेमाल चाय से लेकर पुलाव और टूथपेस्ट से लेकर दवाइयों में किया जाता है। ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर लौंग हमें कई बीमारियों से बचाने का काम करती है लौंग का खासकर सर्दियों में इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। लौंग में पाए जाने वाले युजेनॉल में औषधीय गुण होता है, जो कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर होता है।

  • पेट की समस्या से आराम -
लौंग गैस्ट्रिक रस के स्राव में सुधार लाकर पाचन क्रिया को सुधारता हैं। ख़ाली पेट एक ग्लास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालकर या लौंग का पानी पीने से राहत मिलती है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम, विटामिन के ब्लड क्लॉटिंग और मैग्नीशियम ब्रेन फ़ंक्शनिंग के लिए फ़ायदेमंद है।
  • सर्दी-ज़ुकाम से राहत -
इसमें मौजूद विटामिन सी और ऐंटी-ऑक्सिडेंट गुण की वजह से हमें सर्दी-ज़ुकाम में फ़ायदा मिलता हैं। अगर सर्दी-जुकाम आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो आप लौंग की चाय पीएं, आपको लाभ मिलेगा। कई बार इसमें में लौंग चबाने की सलाह दी जाती है। इससे सांसों की बदबू भी दूर होती है।लौंग के लिए इमेज परिणाम
  • दांत के दर्द में तुरंत राहत -
अगर आपके दांतों में दर्द हो तो आप लौंग का इस्तेमाल करें। लौंग में दांत के दर्द को दबाने की ताकत होती हैं। जब भी आपके दांत में तेज दर्द हो तो रूई के फाये में थोड़ा सा लौंग का तेल लगाएं और फिर इसे उस दांत में दबाकर रख लें जिस दांत में दर्द हो रहा हैं। ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी।
  • कैंसर की रोकथाम -
लौंग में पाए जानेवाले यूजेनॉल में ऐंटी कैंसर गुण होता है, जो कैंसर के रोकथाम में सहायक होता है। लौंग के अर्क का सेवन कैंसर सेल्स और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है। लौंग में मौजूद यूजेनॉल के अपने नुक़सान भी हैं और इसी वजह से लौंग के अर्क, लौंग के तेल का बहुत ही सीमित मात्रा में उपयोग किया जाना चाहिए। इसका अधिक सेवन लिवर को नुक़सान पहुंचा सकता है ख़ासकर बच्चों के लिवर को।
  • खांसी में असरदायक -
लौंग खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए भी बहुत कारगर हैं। लौंग का नियमित इस्तेमाल आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता हैं। आप खांसी आने पर सुबह-शाम दो-तीन लौंग मुंह में रखकर उसका रस चूसते रहिए इससे सूखी खांसी में लाभ मिलेगा और खांसी ठीक हो जाएगी।.

Updated : 5 Nov 2019 7:57 AM GMT
Next Story
Share it
Top