जानिए आँखों की थकावट मिटाने के उपाय

जानिए आँखों की थकावट मिटाने के उपाय

न्यूज़ डेस्क |

वर्तमान में हर बच्चे पर यह प्रेशर रहता है कि उसको बहुत अच्छे नम्बर लाने है इसके लिए बच्चे दिन रात पढ़ते है। जिसकी वजह से उनकी आंखें पूरी तरह लाल हो जाती है इस कारण से आंखों में जलन, पानी आना, धुंधला दिखना या डबल दिखना जैसी गंभीर समस्या होती हैं। अगर आपके या आपके बच्चों के साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ ऐसे कारगर उपाय है जिनके द्वारा काफी हद तक आंखों को कमजोर होने से अवश्य ही बचाया जा सकता है।

  • आंखों की मालिश :

आंखों की मालिश :. के लिए इमेज परिणाम

इन उपायों में सबसे पहले आता है आंखों की मालिश करना। जी हां, आंखों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और आंखों के आसपास की मांसपेशियों को आराम मिलता है। मालिश से टियर ग्लैंड भी ठीक काम करेंगे और सूखेपन का अहसास नहीं होगा। आंखों की ये मालिश करना बहुत आसान है। मालिश के लिए उंगलियों से पलकों और भौहों के आसपास की 10-20 सेकंड तक मालिश करें। थकावट को दूर करने के लिए हथेलियों से मालिश करें। इसके लिए हथेलियों को तब तक रगड़ें जब तक कि गरम न हो जाएं और फिर हथेलियों को बंद पलकों पर रख दें। ऐसा करने से आपको तुरंत ही थोड़ा बहुत आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

  • आंखों के लिए एक्सरसाइज :

आंखों के लिए एक्सरसाइज hd images के लिए इमेज परिणाम

आंखों की एक्सरसाइज के लिए आप एक पेन या पेंसिल को एक हाथ की दूरी पर आंखों के सामने पकड़ें और धीरे-धीरे उसे अपनी ओर ले आएं। उसे तब तक देखते रहे जब तक वो आपको साफ दिख रहा हो। इसके बाद फिर उसे धीरे-धीरे दूर ले जाएं। इसे 10 से 15 बार करें। ऐसा करने से आंखों को बहुत आराम मिलता है और आंखों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है।

  • आंखें की सिकाई :

आंखें की सिकाई : hd images के लिए इमेज परिणाम

ठंडे पानी से आंखों की सिकाई करने से आंखों की सूजन और तनाव दूर होता है। इसके लिए साफ कपड़े में बर्फ लपेटें और उसे बंद आंखों पर रखें। गुलाब जल तनावपूर्ण और थकी आंखों के लिए अच्छा है। इसके अलावा खीरे के टुकड़े आंखों पर रख सकते हैं। वर्तमान में हर बच्चे पर यह प्रेशर रहता है कि उसको बहुत अच्छे नम्बर लाने है इसके लिए बच्चे दिन रात पढ़ते है। जिसकी वजह से उनकी आंखें पूरी तरह लाल हो जाती है इस कारण से आंखों में जलन, पानी आना, धुंधला दिखना या डबल दिखना जैसी गंभीर समस्या होती हैं। अगर आपके या आपके बच्चों के साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ ऐसे कारगर उपाय है जिनके द्वारा काफी हद तक आंखों को कमजोर होने से अवश्य ही बचाया जा सकता है।

Uday Sarvodaya Team

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *