Home > लाइफ स्टाइल > न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, ज़रूर करें डाइट में शामिल

न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, ज़रूर करें डाइट में शामिल

सलाद की बात हो तो चुकंदर को न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहना गलत नहीं होगा। चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन की मात्रा तो बढ़ती ही है, इसके अलावा भी इसके कई सारे स्वास्थ्य फायदे हैं।

न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, ज़रूर करें डाइट में शामिल
X

उदय सर्वोदय

सलाद की बात हो तो चुकंदर को न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहना गलत नहीं होगा। यह आपको लगभग सभी मौसम में मिल जाएगा। डॉक्टरों के द्वारा इसे डाइट में शामिल करने की सलाह भी दी जाती है। इसे खाने के कई सारे फायदे हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाए रखने में मदद करेंगे।

चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन की मात्रा तो बढ़ती ही है, इसके अलावा भी इसके कई सारे स्वास्थ्य फायदे हैं। चलिए जानते हैं।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में करेगा मदद

खून का लाल रंग, खून में मौजूद हीमोग्लोबिन के कारण ही होता है। यहां तक कि अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा नहीं है, तो आप किसी को ब्लड भी नहीं डोनेट कर सकते हैं। हालांकि चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है। इसलिए हीमोग्लोबिन की कमी से बचने के लिए आप भी खाने में चुकंदर को शामिल कर सकते हैं।

​कैंसर से बचाता है चुकंदर

चुकंदर खाने से कैंसर होने का खतरा भी कई गुना तक कम हो जाता है। दरअसल चुकंदर में कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने का गुण पाया जाता है। इसके साथ-साथ एक वैज्ञानिक अध्ययन में यह भी देखा गया कि चुकंदर खाने से प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी खत्म हो जाता है। साथ ही यह शरीर में नई स्वस्थ कोशिकाओं को बनाने में भी मदद करता है।

​त्वचा को रखेगा चमकदार

चुकंदर का सेवन करने से त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद मिलती है। चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को निखारने और एंटीएजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। इससे आपकी त्वचा खूबसूरत तो बनी ही रहती है साथ ही अगर आपकी त्वचा पर झुर्रियां भी मौजूद हैं तो आपको उससे भी राहत मिल जाएगी।

​दांतों और हड्डियों के लिए चुकंदर के फायदे

दांतों और हड्डियों के लिए भी चुकंदर का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। दरअसल चुकंदर में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। यह पोषक तत्व न केवल दांतों के लिए बल्कि हड्डियों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से दांतों और हड्डियों को सीधे रूप से कैल्शियम की पूर्ति होती है और इन्हें स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है चुकंदर

ब्लड प्रेशर को कम करने में भी चुकंदर बहुत लाभकारी है। चुकंदर में नाइट्रेट नामक पोषक तत्व पाया जाता है। यह पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इसलिए आपको भी अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं।

​​बालों के लिए भी है बहुत फायदेमंद

बालों के स्वास्थ्य के लिए भी चुकंदर के बहुत फायदे हैं। चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-ए, विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व बालों को झड़ने से बचाने के साथ-साथ स्कैल्प में होने वाली खुजली से भी राहत दिलाने का काम करते हैं। स्वस्थ और घने बालों के लिए डॉक्टरों के द्वारा भी इसे खाने की सलाह दी जाती है।


Updated : 24 Nov 2021 2:30 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top
Beetroot, diet, health benefits