Home > लाइफ स्टाइल > सुबह खाली पेट पीजिये गुनगुना पानी, दूर भगाइये ढेर सारी परेशानी

सुबह खाली पेट पीजिये गुनगुना पानी, दूर भगाइये ढेर सारी परेशानी

पानी के बिना जीवन संभव ही नहीं है। इस जीवन में जल के कई चमत्कारिक लाभ हैं। परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि गर्म पानी और साधारण पानी के अलग-अलग फायदे हो सकते हैं और क्यों डॉक्टर अक्सर खाली पेट गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं?

सुबह खाली पेट पीजिये गुनगुना पानी, दूर भगाइये ढेर सारी परेशानी
X

उदय सर्वोदय

पानी के बिना जीवन संभव ही नहीं है। इस जीवन में जल के कई चमत्कारिक लाभ हैं। जबसे पृथ्वी पर इंसान है उससे पहले से ही जल उपलब्ध था। पानी की मौजूदगी हमारी पृथ्वी में सबसे अधिक मात्रा में पाई जाती है, परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि गर्म पानी और साधारण पानी के अलग-अलग फायदे हो सकते हैं और क्यों डॉक्टर अक्सर खाली पेट गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं? आखिर हमारे शरीर के लिए क्यों उपयोगी है खाली पेट गर्म पानी पीना? आइए हम बताते हैं गर्म पानी पीने के कुछ फायदे :-

गुनगुना पानी आपको कब्ज से बचाता है

जिन लोगो को अक्सर गैस, एसिडिटी जैसी बीमारी रहती है, उनके लिए सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आंतों को संकुचन में मदद मिलती है। इससे आंतों में अटका मल बाहर आ जाता है और कब्ज से राहत मिलती है।

बॉडी को डिटॉक्स करता है गुनगुना पानी

गुनगुने पानी के निरंतर सेवन से आपके शरीर में तापमान की बढ़ोतरी होती है, जिससे शरीर का एंडोक्राइन सिस्टम सक्रिय हो जाता है और पसीना आने लगता है और इसी के कारण शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

पीरियड्स क्रैम्‍प हैं तो पिएं गुनगुना पानी

पीरियड्स के समय पेट दर्द, कमर दर्द, पैर दर्द आम हो जाता है। ऐसे में गुनगुने पानी का सेवन आपको पेट में होने वाली ऐंठन और दर्द से छुटकारा दिलवाती है।

पीरियड्स में पेट दर्द होने पर आप गर्म पानी के सेवन के साथ साथ, उसकी थैली का भी उपयोग कर सकते है।

रक्त संचार में सुधार करता है गुनगुना पानी

गर्म पानी के निरंतर सेवन से आपके रक्त संचार में सुधार होता है। गुनगुना पानी हमारे शरीर में जमने वाले फैट को निकाल देता है, जिससे आप तनाव मुक्त महसूस करती हैं। इससे कार्डियो वैस्कुलर बीमारियों के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

वेट लॉस को आसान बनाता है सुबह गुनगुना पानी पीना

वजन कम करने के कई उपाय होंगे, जो आपने अपनाए होंगे। इसमें आप हर रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना भी जोड़ सकती हैं। अगर आप वेट लॉस कर रहीं हैं तो खाली पेट गर्म पानी पीना जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक अगर आप वेट लॉस कर रहीं हैं तो खाली पेट गर्म पानी पीना जरूर शामिल करें। इससे शरीर के तापमान में वृद्धि होगी और मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज हो जाएगी। जिससे अतिरिक्त कैलोरी से छुटकारा मिलेगा। इससे आपका वजन जल्दी से जल्दी घटेगा और शरीर में जमी एक्स्ट्रा चर्बी निकल जाएगी।

गुनगुना पानी पीने से बढ़ता है चेहरे का ग्‍लो

जब आपके इंटरनल सिस्‍टम में सुधार होता है, तो इसका असर आपकी स्किन पर भी नजर आने लगता है। पाचन और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होने से आपकी त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ने लगता है। गुनगुना पानी पीने से आपके चेहरे पर होने वाली एजिंग की समस्याएं जैसे – झुर्रियां, काले घेरे को रोका जा सकता है। साथ ही यह आपको मुहांसे होने से भी रोकता है। नतीजा, आपकी त्वचा ज्‍यादा चमकदार और साफ दिखने लगती है।

हेयर ग्रोथ में भी मददगार है गुनगुना पानी पीना

जब आप गुनगुना पानी पीना शुरू करती हैं, तो इससे आपके शरीर के ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। यह बालों की ग्रोथ के लिए भी जरूरी है। ये साधारण सा बदलाव हेयर फॉल की समस्‍या को कंट्रोल कर सकता है। जब स्‍कैल्‍प तक बेहतर ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई होती है, तो आपके बाल पहले से ज्‍यादा हेल्‍दी और शाइनी हो जाते हैं।

ध्यान रखें -

यह सही है कि आपको हर रोज सुबह उठकर खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। पर ध्‍यान रखें कि पानी ज्‍यादा गर्म न हों। वरना इससे आपके मुंह में छाले पड़ सकते है और आपकी फूड पाइप को भी नुकसान हो सकता है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन आपके शरीर में सूजन जैसी स्थिति भी पैदा कर सकता है।

Updated : 25 Nov 2021 1:36 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top