Top
Home > राज्यवार > बिहार > महाराजा अग्रसेन महाजयंती मनाने के लिए देश भर से पहुंचेंगे बुद्धिजीवी : सुषमा

महाराजा अग्रसेन महाजयंती मनाने के लिए देश भर से पहुंचेंगे बुद्धिजीवी : सुषमा

महाराजा अग्रसेन महाजयंती मनाने के लिए देश भर से पहुंचेंगे बुद्धिजीवी : सुषमा
X

बिहार, ब्यूरो | 13 सितम्बर 2019 को श्रुति कम्युनिकेशन ट्रस्ट की अध्यक्षा सुषमा मिश्रा ने बताया कि लगभग 5200 वर्ष पूर्व अनादि काल में क्षेत्रिय कुल में जन्में महाराजा अग्रसेन की महाजयंती वर्ष 2019 में श्रुति कम्युनिकेशन ट्रस्ट आने वाली 15 सितम्बर को मना रही है, ताकि समाज में यह संदेश जाये की गैर माड़वाड़ी समाज भी ऐसे महापुरूष को सम्मान के नजरिये से देखती है जिसने समाज जोड़ने का काम किया है।

ट्रस्ट इस अवसर पर ‘‘देश के विकास में माड़वाड़ियों की भूमिका’’ पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रिम्स ऑडिटोरियम में कर रही है,जिसमें माड़वाड़ी बिरादरी के साथ-साथ विभिन्न जाति के लोग देश के विभिन्न राज्यों से हिस्सा लेने पहुचेंगे। सुषमा ने बताया कि राँची के अग्रवाल सभा सहित माड़वाड़ी समाज के सभी संगठनों को भी इसमें भाग लेने का आमंत्रण दिया है तथा भागचंद पोद्दार, पवन पोद्दार, विनय सरावगी जैसे अन्य कई दिग्गजों ने भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आश्वासन दिया है।

ट्रस्ट के विभिन्न जिलों के प्रतिनिधि के साथ राँची के अजय कुमार पिछले 2 महीने से राँची के माड़वाड़ियों के बीच जाकर उन्हें कार्यक्रम में भाग लने का न्योता दे रहे हैं। महाराजा अग्रसेन जी की महाजयंती आज के वातावरण में जातिवाद एवं धर्मवाद के साथ क्षेत्रावाद की राजनीति को दरकिनार कर समाज को जोड़ने के साथ राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव जागृत करने वाले महाराजा अग्रसेन जी के विचारों का आमजन तक पहुंचाया जायेगा, जिससे जातिवाद एवं धर्मवाद की राजनीति करने वाले पर गहरा असर होगा। महाराजा अग्रसेन ने देश में भाईचारा एवं सद्भाव के लिए ‘‘एक ईट और एक रूपया’’ के सिद्धांत का प्रयोग करके समाज को प्रेरित किया है कि किसी परिवार को कैसे कारगर बनाया जा सकता है।

अग्रसेन नीति ने ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ व्यापार एवं देश के विकास में विस्तार में अहम योगदान करने की नीति को आगे बढ़ाया है। इस सेमिनार में राष्ट्रीय पटल के गणमान्य उपस्थित होंगे तथा माड़वाडियों की भूमिका पर परिचर्चा होगी। साथ ही महाराजा अग्रसेन की महाजयंति भी ट्रस्ट मनायेगी और गत वर्षों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न क्षेत्रा को सम्मानित भी करेगी ताकि महाराजा अग्रसेन के विचार को आगे बढ़ाते हुए बेहतरीन कार्य करने वालों का मनोबल बढ़ाया जायेगा। एक विशेषांक का विमोचन भी किया जायेगा जिसमें महाराजा अग्रसेन के विषय में विस्तृत जानकारी मिलेगी ।

Updated : 14 Sep 2019 8:33 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top